scriptपशु-पक्षियों की चिकित्सा सेवा कर रहे नरेंद्र जैन | Narendra Jain doing medical service for animals and birds | Patrika News

पशु-पक्षियों की चिकित्सा सेवा कर रहे नरेंद्र जैन

locationचेन्नईPublished: Sep 20, 2018 09:17:45 pm

Submitted by:

arun Kumar

बच्चों, बेसहारा वृद्धों को जरूरत की चीजें दे रहे

Narendra Jain doing medical service for animals and birds

Narendra Jain doing medical service for animals and birds


चेन्नई : प्रवासी जहां कही भी गए अपनी मेहनत, लगन और ईमानदारी की बदौलत सफलता का परचम लहराते गए। व्यवसाय में सफलता पाई तो समाज सेवा में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। समाज सेवा का ये काम किसी विशेष क्षेत्र में सीमित न रहकर व्यापक रहा। प्रवासियों ने हर क्षेत्र में जरूरतमंदों की सेवा के लिए मदद का हाथ बढ़ाया। राजस्थान के जैतारण के रहने वाले नरेंद्र जैन की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। 80 साल पहले नरेंद्र जैन का परिवार चेन्नई आया। इनके दादाजी ने गिरवी का व्यवसाय शुरू किया। आज ये एक सफल व्यवसायी हैं और समाज सेवा में बढ़ चढ़कर भाग लेते हैं। पेश है चेन्नई से उनसे खास बातचीत….
कबूतर सेवा अभियान भी शुरू किया

नरेंद्र जैन बेघर बच्चों और बेसहारा वृद्धों को उनके जरूरत की सामग्री मुहैया कराते हैं। पिंजरापोल के पशु पक्षियों की सेवा तो करते ही है। उन्होंने एक कबूतर सेवा अभियान भी शुरू किया है। इस अभियान के तहत वे घायल और रोगग्रस्त पक्षियों का इलाज कराने के बाद वापस उन्हें आजाद कर देते हैं।
गरीब तबके के रोगियों की सेवा में लगे हैं

नरेंद्र जैन एकता जैन एसोसिएशन के तहत वे जरूरतमंद और गरीब तबके के रोगियों की सेवा में लगे हुए है। इसके तहत एक क्लिनिक का संचालन किया जाता है। यहां मात्र 20 रुपए में चिकित्सकीय सलाह और दवाई दी जाती हैं। यहां बड़ी संख्या में रोगी आते हैं। 11 साल से यह क्लिनिक चलाया जाता है।
प्राकृतिक आपदाओं में तन-मन-धन से करते हैं मदद

नरेंद्र जैन खाने की महत्ता पर भी जोर देते हैं। वे शादी ब्याह में खाने को बर्बाद होने से बचाते हैं। इसके साथ ही वे राजस्थानी एसोसिएशन तमिलनाडु, लायंस क्लब और मद्रास मेडिकल रिलीफ सोसाइटी से जुड़े हैं। बाढ़ और सुनामी या फिर अन्य प्राकृतिक आपदाओं के समय वे बढ़चढ़कर भाग लेते हैं और तन, मन, धन से लोगों की मदद करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो