scriptNational Award winning filmmaker KSSethumadhavan passes away in Chenna | 10 नेशनल अवॉर्ड जीतने वाले जाने- माने फिल्म निर्देशक केएस सेतुमाधवन का चेन्नई में निधन | Patrika News

10 नेशनल अवॉर्ड जीतने वाले जाने- माने फिल्म निर्देशक केएस सेतुमाधवन का चेन्नई में निधन

1931 में पलक्कड़ में जन्मे, 90-वर्षीय फिल्म निर्देशक के.एस. सेतुमाधवन ने 90 के दशक के मध्य में अपने फिल्मी करियर को अलविदा कह दिया था, जिसके बाद उन्होंने चेन्नई में एक सेवानिवृत्त जीवन व्यतीत किया।



चेन्नई

Published: December 24, 2021 04:29:12 pm

चेन्नई.

फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने निर्देशक केएस सेतुमाधवन का शुक्रवार सुबह चेन्नई में उनके आवास पर निधन हो गया। फिल्म उद्योग के सूत्रों ने जानकारी दी कि 10 राष्ट्रीय और नौ केरल राज्य फिल्म पुरस्कारों के विजेता फिल्म निर्देशक के.एस. सेतुमाधवन का शुक्रवार को निधन हो गया। 1931 में पलक्कड़ में जन्मे, 90-वर्षीय फिल्म निर्देशक के.एस. सेतुमाधवन ने 90 के दशक के मध्य में अपने फिल्मी करियर को अलविदा कह दिया था, जिसके बाद उन्होंने चेन्नई में एक सेवानिवृत्त जीवन व्यतीत किया।

National Award winning filmmaker KSSethumadhavan passes away in Chennai
National Award winning filmmaker KSSethumadhavan passes away in Chennai

सेतुमाधवन ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत 50 के दशक में की थी। सेतुमाधवन 1960 में एक स्वतंत्र फिल्म निर्देशक बने जब उन्होंने एक सिंहली फिल्म का निर्देशन किया और फिर पीछे मुडकऱ नहीं देखा। उन्होंने लगभग 70 फिल्मों का निर्देशन किया, जिनमें ज्यादातर मलयालम, तमिल, तेलुगू और 1975 में हिट हिंदी फिल्म जूली थी।

उनकी कुछ सबसे लोकप्रिय फिल्मों में ओदयिल निन्नू, दाहम, स्थानार्थी सरम्मा, कुट्टुकुडुंबम, वज्वे मय्यम, अरणझिका नेरम, अनुभवंगल पलीचकल, चट्टाकरी, ओप्पोल, मारुपक्कम शामिल हैं।

अभिनेता ममूटी ने पहली बार 1971 में सेतुमाधवन की हिट फिल्म अनुभवंगल पालीचकल में एक जूनियर कलाकार के रूप में काम किया। अभिनेता कमल हसन और सुरेश गोपी ने भी मास्टर शिल्पकार के तहत स्क्रीन पर अपनी शुरूआत की थी। 2009 में उन्हें उनके उत्कृष्ट करियर और फिल्म उद्योग में योगदान के लिए फिल्मों में सर्वोच्च राज्य पुरस्कार जे.सी. डेनियल अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

सेतुमाधवन के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि फिल्म उद्योग ने एक प्रतिष्ठित व्यक्ति खो दिया है, जिनके कामों की सभी ने सराहना की है और भले ही वह चेन्नई में बस गए थे, लेकिन वह हमेशा राज्य के साथ निकटता से जुड़े रहे और एक मजबूत संबंध बनाए रखा।

फिल्म निर्देशक के.एस.सेतुमाधवन का अंतिम संस्कार चेन्नई में किया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.