scriptतमिलनाडु और पुदुचेरी में पूर्वोत्तर मानसून के मद्देनजर अलर्ट जारी | NE monsoon: Rain lashes delta districts, | Patrika News

तमिलनाडु और पुदुचेरी में पूर्वोत्तर मानसून के मद्देनजर अलर्ट जारी

locationचेन्नईPublished: Nov 02, 2018 03:10:53 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

– आगामी २४ घंटे में भारी बारिश के आसार-तेज हवाएं चलने के भी संभावना

rain,monsoon,alert,districts,lashes,

तमिलनाडु और पुदुचेरी में पूर्वोत्तर मानसून के मद्देनजर अलर्ट जारी

चेन्नई. तमिलनाडु राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने गुरुवार को कहा कि आगामी २४ घंटे में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं। इससे उत्तरी तमिलनाडु पर काफी असर पड़ सकता है। क्षेत्रीय मौसम केन्द्र के अनुसार हवाओं की रफ्तार ३५ से ४० किमी प्रति घंटा हो सकती है। केन्द्र ने आगामी दो दिन तक मछुआरों को समुद्र में न उतरने की सलाह दी है। पत्रकारों से वार्ता में केन्द्र के प्रमुख बालचंदर ने कहा तमिलनाडु और पुदुचेरी में पूर्वोत्तर मानसून को ध्यान में रखते हुए अलर्ट जारी किया गया है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिससे इन राज्यों के तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है।
———–
श्रीलंकाई नौसेना ने ३ हजार मछुआरों को खदेड़ा

रामेश्वरम. श्रीलंकाई नौसेना ने गुरुवार को ३ हजार से अधिक मछुआरों पर पथराव कर उनको उस वक्त भगा दिया जब वे श्रीलंकाई समुद्री सीमा में मछली पकड़ रहे थे। साथ ही ५० से अधिक नौकाओं के जाल भी क्षतिग्रस्त कर दिए। रामेश्वरम मत्स्य संघ के अध्यक्ष पी. सेसुराजा ने बताया कि बुधवार को ७०० मशीनी नौकाओं में सवार होकर तीन हजार मछुआरे समुद्र में उतरे थे। जब वे कच्चतीवू में मछली पकड़ रहे थे तभी श्रीलंकाई नौसेना वहां पहुंची और मछुआरों को धमकी देते हुए उन पर पथराव करना शुरू कर दिया। साथ ही ५० नौकाओं के जाल भी क्षतिग्रस्त कर दिए। इसके परिणाम स्वरूप सभी मछुआरों को खाली हाथ वापस लौटना पड़ गया। सेसुराजा ने केंद्र सरकार से श्रीलंकाई सरकार से इस मुद्दे पर चर्चा करने का आग्रह किया, ताकि मछुआरों की आजीविका प्रभावित न हो।
वर्ष १९७४ में भारतीय और श्रीलंकाई सरकार के बीच हुए समझौते का हवाला देते हुए उन्होंने दावा किया कि समझौते के तहत कच्चतीवू में मछली पकडऩे का मछुआरों का अधिकार है। ऐसे में मछुआरों को उनके अधिकारों से वंचित करने की कोशिश की जा रही है। उल्लेखनीय है कि मंगलवार को भी श्रीलंकाई नौसेना ने १७ मछुआरों को उस वक्त गिरफ्तार कर लिया था जब वे कथित तौर पर श्रीलंकाई सीमा में मछली पकड़ रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो