तकनीकी शिक्षा प्रणाली में बदलाव की जरूरत

तकनीकी शिक्षा प्रणाली में बदलाव की जरूरत
chennai news

Shankar Sharma | Publish: May, 20 2017 11:34:00 PM (IST) Chennai, Tamil Nadu, India

दुनिया में जर्मनी अपनी उत्पादन क्षमता और जापान इलेक्ट्रोनिक्स उत्कृष्टता के लिए जाना जाता है। इन दोनों देशों की तुलना दूसरे देशों से नहीं की जा सकती विशेषकर उत्पादन और इलेक्ट्रोनिक्स के क्षेत्र में

चेन्नई. दुनिया में जर्मनी अपनी उत्पादन क्षमता और जापान इलेक्ट्रोनिक्स उत्कृष्टता के लिए जाना जाता है। इन दोनों देशों की तुलना दूसरे देशों से नहीं की जा सकती विशेषकर उत्पादन और इलेक्ट्रोनिक्स के क्षेत्र में। ऑल इंडिया काउंसिल फोर टैक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) के चेयरमैन अनिल डी. सहस्त्रबुद्धे ने यह बात शनिवार को आयोजित एक दिवसीय कॉन्क्लेव के दौरान कही। मौका था विद्यार्थियों को उद्यमिता और इनोवेटिव व डिजिटल वातावरण के अवसर बनाने के विषय पर आयोजित एक दिवसीय कॉन्क्लेव का।

सहस्त्रबुद्धे ने कहा कि भारत को ऐसे देश के रूप में उभरने की आवश्यकता है जिसके विद्यार्थी और इंजीनियर जर्मनी की तरह देश को उत्पादन के क्षेत्र में विश्व में सबसे आगे ले जाए और जापान की तरह टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रोनिक्स में दूसरे देशों पर निर्भर न होना पड़े। उन्होंने शिक्षा प्रणाली में बदलाव  की जरूरत पर जोर दिया। उनका कहना है कि शिक्षकों को अपने काम में ईमानदार होना चाहिए और अपने बच्चों और विद्यार्थियों के लिए सभी पहलुओं पर बच्चों के लिए रोल मॉडल बनें। उन्होंने डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया और उन्नत भारत अभियान के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए आयोजकों की सराहना की।

तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री के. पी. अलबल्गन ने इस मौके पर कहा कि पिछले पांच साल में 67 नए कॉलेज बने हैं। तमिलनाडु के चार विश्वविद्यालयों ने ब्रिक्स देशों में शीर्ष 150 स्थान में जगह बनाई है।
विद्यार्थियों में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए मंत्री ने कॉलेज में उष्मायन केंद्र, यंग साइंटिस्ट अवॉर्ड, डिजीटल लाइब्रेरी स्कीम, स्किल डेवेलपमेंट सेंटर और सॉफ्ट स्क्लि ट्रेनिंग शुरू करने को कहा है।  
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned