scriptपरमात्मा के करीब जाने के लिए दिल से सेवा भाव की जरूरत | Need of heart service to go closer to God | Patrika News

परमात्मा के करीब जाने के लिए दिल से सेवा भाव की जरूरत

locationचेन्नईPublished: Jan 04, 2019 11:38:08 pm

टी. नगर में बर्किट रोड स्थित माम्बलम जैन स्थानक में विराजित उपप्रवर्तक विनयमुनि के सान्निध्य में गौतममुनि ने कहा परमात्मा का जिनशासन प्राणी…

Need of heart service to go closer to God

Need of heart service to go closer to God

चेन्नई।टी. नगर में बर्किट रोड स्थित माम्बलम जैन स्थानक में विराजित उपप्रवर्तक विनयमुनि के सान्निध्य में गौतममुनि ने कहा परमात्मा का जिनशासन प्राणी मात्र के कल्याण के लिए होता है। जीवन को गुणवान बनाने के लिए देवगुरु के चरणों में बैठ कर जीवन के मूल्यों को समझने की जरुरत है। जिनको जीवन का मूल्य समझ में आ जाता है वे परमात्मा की प्रार्थना, स्तुति और वंदना अपने अंतकरण से करने लगते है। बिना किसी अपेक्षा के ही परमात्मा के पास जाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा जीवन को परमात्मा जैसे बनाने के लिए खुद के मन को उनके चरणों में लगाना चाहिए। परमात्मा के चरणों में बैठकर गुरुवाणी जीवन में उतारने के बाद ही जीवन में सफलता मिलेगी। जब मनुष्य परमात्मा के गुणों को जीवन से जोडऩेे का प्रयास करता है तो उसकी भक्ति और प्रार्थना सफल हो जाती है। उन्होंने कहा परमात्मा के प्रति सच्चे भाव होने पर परमात्मा स्वयं ही ऐसे भक्त के पास चल कर आ जाते है। मन, वचन और काया से परमात्मा की पूजा और सेवा करना चाहिए।

ऐसा सेवा भाव रखने वाले मनुष्य परमात्मा के नजरों में हर पल रहते हैं। अगर मनुष्य खुद को परमात्मा के नजरों में आगे देखना चाहता है तो उसे भी ऐसे ही सेवा भाव करने की जरूरत है। सागरमुनि ने कहा कि मनुष्य को चारित्र और तप इसी भव में मिलेगा, इसका पूरा लाभ उठाना चाहिए। ज्ञान की आराधना के साथ चारित्र की आराधना भी करनी चाहिए क्योंकि मनुष्य भव में ही चारित्र का आराधना करना संभव है। यह जीवन एक बार गया तो वापस लौट कर नहीं आएगा। इस भव को सुधारने के लिए अपनी दृष्टि को सुधारना होगा। जब तक दृष्टि नहीं सुधरेगी तब तक सृृष्टि नहीं सुधर पाएगी।

गौतममुनि का 66वां जन्मदिवस कल

एसएस जैन संघ माम्बलम के तत्वावधान एवं श्रमणसंघीय उपप्रवर्तक विनयमुनी वागीश के सानिध्य में आगामी 27 दिसम्बर गुरुवार को गौतम मुनि गुणाकर का 66 वां अवतरण दिवस तप-त्याग के साथ सामायिक दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इस अवसर पर सुबह 9.00 बजे से 9.30 बजे तक नवकार मंत्र का सामूहिक जाप 9.30 बजे से 10.30 बजे तक गुणानवाद सभा एवं अन्य धार्मिक व पुण्य के कार्य आयोजित किये जायेंगे। इस मौके पर भगवान महावीर सेवा समिति के अन्नदानम का कार्यक्रम भी रखा गया है । यह जानकारी एस. एस.जैन संघ माम्बलम के उपाध्यक्ष डॉ एम उत्तमचन्द गोठी ने दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो