नया विवाद... और रंग बदल गया महाकवि भारती के साफे का

नया विवाद... और रंग बदल गया महाकवि भारती के साफे का

P.S.Vijayaraghavan | Updated: 04 Jun 2019, 07:48:44 PM (IST) Chennai, Chennai, Tamil Nadu, India


महाकवि भारतीयार का सफेद साफा हुआ भगवा!

बारहवीं कक्षा की तमिल पुस्तक के आवरण पृष्ठ पर है उनकी छवि

चेन्नई. तमिलनाडु में त्रिभाषाई फार्मूले का विवाद ठण्डा पड़ा ही नहीं कि तमिलनाडु राज्य बोर्ड की बारहवीं कक्षा की तमिल पुस्तक के आवरण पृष्ठ पर महाकवि भारतीयार के सफेद साफे का रंग केसरी होने पर विवाद खड़ा हो गया है। प्रमुख प्रतिपक्षी दल डीएमके ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई है। जबकि आवरण पृष्ठ के डिजाइनर का कहना है कि उन्होंने तिरंगा दिखाया है।


ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद ३ जून को राजकीय विद्यालय खुले। पहले ही दिन विद्यार्थियों को मुफ्त पुस्तकें, नोटबुक और अन्य सामग्री का वितरण शुरू किया गया। ऐसे में बारहवीं की तमिल पुस्तक का आवरण पृष्ठ चर्चा का विषय बन गया जिसमें महाकवि भारतीयार का सफेद साफा रंगीन यानी भगवा रंग में दिखाई दिया। आवरण पृष्ठ की यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल रही।


स्कूल शिक्षा विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि भारतीयार की तस्वीर को भारतीय ध्वज तिरंगे का रूप दिया गया है। उसके पीछे कोई गलत उद्देश्य नहीं है। तमिल की इस पाठ्यपुस्तक में भारतीयार से जुड़ा एक अध्याय भी है। उस पाठ में भी उनको किसी धर्म अथवा जाति विशेष का नहीं बताया गया है। लेकिन इसका बेवजह गलत अर्थ निकाला जा रहा है।


डीएमके नेता और पूर्व स्कूल शिक्षा मंत्री तंगम तेन्नअरसु ने भी आपत्ति जताई कि इस तरह के रूप में भारतीयार को पहले कभी किसी ने देखा है? विद्यार्थियों के दिल-दिमाग में भारतीयार की यह नई छवि विकसित करने की कोशिश हो रही है।


आवरण पृष्ठ के डिजायनर कदिर का कहना है कि पृष्ठ पर हम तिरंगा दिखाना चाहते थे और वही एकमात्र उद्देश्य था। एक तमिल शिक्षक ने भी कहा कि हमने अभी तक भारतीयार के साफे को सफेद वर्ण में ही देखा है और विद्यार्थियों के मन मस्तिष्क में भी वही छवि कैद है लेकिन यह अब हमारे लिया नया अनुभव है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned