scriptतीन दिवसीय भव्य शिलान्यास महोत्सव में हुए कई कार्यक्रम | New Jani centre, chennai: cultural programme | Patrika News

तीन दिवसीय भव्य शिलान्यास महोत्सव में हुए कई कार्यक्रम

locationचेन्नईPublished: Oct 21, 2019 04:18:39 pm

Submitted by:

Dhannalal Sharma

कुशल विधिकारक नरेंद्रभाई नंदू के मार्गदर्शन (direction) में नए जैन सेन्टर के स्थल पर विधि युक्त 100 से ज्यादा शिलाओं का पूजन (Poojan) किया गया।

तीन दिवसीय भव्य शिलान्यास महोत्सव में हुए कई कार्यक्रम

तीन दिवसीय भव्य शिलान्यास महोत्सव में हुए कई कार्यक्रम

चेन्नई. जैन सोसाइटी ऑफ मेट्रोपॉलिटन वाशिंगटन की ओर से शिलान्यास महोत्सव आयोजित किया गया। मंदिर, स्थानक, उपाश्रय, लाइब्रेरी, डाइनिंग हॉल, किचन के निर्माण के लिए 3 दिवसीय भव्य शिलान्यास महोत्सव का आयोजन किया जिसमें लगभग 1000 से अधिक लोगों ने भाग लिया।

नया जैन सेंटर बनाने का फैसला
मेट्रोपॉलिटन वाशिंगटन जैन संघ के कुछ सदस्यों ने मिलकर 1989 में वर्तमान जैन केंद्र की स्थापना की लेकिन बढ़ते हुए जैन परिवारों की संख्या के चलते यह मंदिर छोटा प्रतीत होने लगा, इसके मद्देनजर मैरीलैंड के बेल्ट्सविल नगर में 5.5 एकड़ भूमि पर संगमरमर से निर्मित जैन सेंटर बनाने का ऐतिहासिक फैसला लिया गया। यह जैन सेंटर मैरीलैंड, वर्जीनिया और वॉशिंगटन डी.सी इन तीनो क्षेत्र में बसे सैकड़ों जैन परिवारों के लिए मुख्य स्थल होगा।

नए सेंटर स्थल पर शिलाओं का पूजन
शिलान्यास महोत्सव की शुरुआत रोकविले स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स के हॉल में रास-गरबा संगीत कार्यक्रम के साथ हुआ। कुशल विधिकारक नरेंद्रभाई नंदू के मार्गदर्शन में नए जैन सेन्टर के स्थल पर विधि युक्त 100 से ज्यादा शिलाओं का पूजन किया गया। इस दिन का समापन एक मनोरंजक सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुआ, जिसमें न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी, शिकागो, मैरीलैंड, वर्जीनिया और वाशिंगटन डी.सी. के सामुदायिक सदस्यों ने भाग लिया। अगले दिन भक्तों की भावनाएं शिखर पर थी जिससे बड़ी राशि इक_ा करने में जरा भी देर न लगी। जिन भक्तों ने शिलाओं का लाभ लिया, उन्होंने निर्माण स्थल के पवित्र स्थानों में अपने हाथों से शिलाओं की विधि कर शिलान्यास किया। मंदिर निर्माण कार्य 3 वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो