scriptचेन्नई में एनआईए की नई शाखा को गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी | NIA branch sanctioned for Chennai by MHA | Patrika News

चेन्नई में एनआईए की नई शाखा को गृह मंत्रालय ने दी मंजूरी

locationचेन्नईPublished: Sep 29, 2020 05:36:26 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

इससे एनआइए की ताकत और बढ़ेगी।

NIA branch sanctioned for Chennai by MHA

NIA branch sanctioned for Chennai by MHA

चेन्नई.

गृह मंत्रालय ने सोमवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की चेन्नई में नई शाखा स्थापित करने की मंजूरी मिल गई है। इसके अतिरिक्त इम्फाल और रांची में स्थापित करने की मंजूरी दे दी है। इन तीन नई शाखाओं के शुरू होने से किसी भी आकस्मिक स्थिति में आतंकवाद के विरुद्ध अनुसंधान में एनआइए को त्वरित कार्रवाई का मौका मिलेगा। इससे एनआइए की ताकत और बढ़ेगी।

समय से अनुसंधान के अलावा साक्ष्य संकलन में भी सहयोग मिलेगा। वर्तमान में देश में एनआइए की नौ शाखाएं हैं। इनमें गुवाहाटी, मुंबई, जम्मू, कोलकाता, हैदराबाद, कोच्चि, लखनऊ, रायपुर व चंडीगढ़ की शाखा शामिल हैं। अब तीन अन्य शाखाएं शुरू होने से देश में एनआइए की कुल 12 शाखाएं हो जाएंगी। सभी शाखाएं नई दिल्ली स्थित मुख्यालय से नियंत्रित होती हैं।

भारत में आतंकवाद का मुकाबला करने के उद्देश्य से इस एजेंसी की स्थापना हुई थी। यह केंद्रीय आतंकवाद विरोधी कानून प्रवर्तन एजेंसी के रूप में कार्य करती है। यह जांच एजेंसी राज्यों से विशेष अनुमति के बिना राज्यों में आतंक संबंधी अपराधों से निपटने के लिए सशक्त है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो