scriptबजट में दिखा nirmala sitharaman का तमिल प्रेम | nirmala sitharaman read Tamil poem in the budget | Patrika News

बजट में दिखा nirmala sitharaman का तमिल प्रेम

locationचेन्नईPublished: Jul 05, 2019 07:23:28 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

tamil कविता ‘पूर्णानूरू’ के अंश पढ़कर निर्मला सीतारमण ने बजट में अपनी मातृभूमि तमिलनाडु की समृद्ध साहित्यिक विरासत का मातृभाषा तमिल में उल्लेख कर शासक और करदाताओं के बीच का संबंध बताया

nirmala sitharaman

Finance Minister Nirmala Sitharaman’s statement on Covid 19 tax

चेन्नई. केंद्रीय बजट पेश करने वाली पूर्णकालिक वित्त मंत्री का दर्जा हासिल करने वाली निर्मला सीतारमण ने बजट में अपनी मातृभूमि तमिलनाडु की समृद्ध साहित्यिक विरासत का मातृभाषा तमिल Tamil में उल्लेख कर शासक और करदाताओं के बीच का संबंध बताया। निर्मला सीतारमण ने करीब २२०० साल पुराने संगमकालीन तमिल साहित्य ‘पूर्णानूरूÓ की कविता का एक अंश पढ़कर प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई वाली सरकार की करनीति को समझाने की कोशिश की।

वित्त मंत्री ने पूर्णानूरू का १८४वां पद पढ़ा जिसमें राजा के प्रजा के प्रति कर्तव्यों का वर्णन है। यह पद्य साहित्य ४०० पदों का है जिसमें प्रजा शासक को युद्ध, महानता, उदारता, नैतिकता और दर्शन संबंधी परामर्श दिया गया है। सीतारमण ने जो पंक्तियां पढ़ी वे राजा पांडियन अरिवुडै को दी गई शिक्षा थी। बजट भाषण में उन्होंने कहा इस कविता से उनको सलाह मिली है। सबक यह है कि अगर एक हाथी खेत में उतर जाए तो वह अपनी भूख मिटाने से ज्यादा फसल उसके पैरों से नष्ट कर देगा। तमिल में यह उक्ति पढऩे के बाद उन्होंने जब सदस्यों से इसका आशय पूछा तो सभी मुस्कुराने लगे। इनमें डीएमके सदस्य ए. राजा और दयानिधि मारन भी शामिल थे। राजा पांडियन को दी गई इस सीख का अनुसरण उनकी सरकार भी करती है तथा उसी के अनुरूप कर ढांचे का गठन किया गया है।

मंत्री के संगमकालीन साहित्य का अनुवाद कर रहे सेंथिल नाथन ने कहा यह उक्ति कर वसूली के लिए सटीक है। यहां मंत्री का आशय यह है कि कर वसूली तार्किक होनी चाहिए इसे बोझ नहीं बनाया जाना चाहिए। अगर ऐसा किया जाता है तो यह शासक के काम नहीं आएगी और देश को भी नुकसान होगा। निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि प्रत्यक्ष कर राजस्व जहां बढ़ा है तो सरकार ने लघु, सूक्ष्म और मध्यम आय वालों से कर भार कम करने की कोशिश की है।
गौरतलब है कि निर्मला सीतारमण से पहले पी. चिदम्बरम ने भी बजट भाषण में तमिल साहित्य तिरुकुरल का उल्लेख किया था, लेकिन यह पहली बार है जब पूर्णानूरू के पद बजट भाषण में शामिल किए गए हैं। तमिल उक्ति पढऩे पर उनकी सदन में तारीफ हुई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो