scriptस्कूल की शिकायत पेटी में सुझाव-शिकायतों की जगह मिले लव लेटर | Not grievances, but love letters fill school complaint boxes | Patrika News

स्कूल की शिकायत पेटी में सुझाव-शिकायतों की जगह मिले लव लेटर

locationचेन्नईPublished: Sep 29, 2022 09:18:04 pm

स्कूलों मे रखी थी शिकायत पेटियां

 14 went and only 6 were found, crisis in CM Rise

14 went and only 6 were found, crisis in CM Rise

स्कूलों में शिकायत पेटियां इस मकसद से स्थापित की गई थी छात्र अपनी किसी समस्या को शिकायत पेटी में डालकर अपनी बात कह सकेंगे लेकिन जब शिकायत पेटियां खोली गई तो शिक्षक दंग रह गए। इनमें कई प्यार का इजहार करने वाली चिट्ठियां थीं। हालांकि शिक्षकों ने लिखावट के आधार पर कुछ छात्रों की पहचान कर ली।
एक अन्य सरकारी स्कूल में शिक्षकों को संबोधित कई पत्र मिलने के बाद अधिकारियों को शिकायत पेटी को हटाना पड़ा। स्कूल की महिला शिक्षकों को कई पत्र संबोधित किए गए, जो संकाय सदस्यों के लिए शर्मनाक थे। एक महिला शिक्षक ने कहा, हमने वर्तमान में बॉक्स को हटा दिया है, लेकिन जल्द ही इसे वापस कर देंगे। ऐसे मामलों पर टिप्पणी करते हुए शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि यह स्पष्ट है कि छात्र मजाक के रूप में ऐसा करते हैं। अधिकारी ने कहा, हम प्राचार्यों से शिकायत पेटी का असली मकसद बताने को कहेंगे।
राज्य सरकार ने हर स्कूल में प्रिंसिपल के कमरे के बाहर शिकायत पेटी लगाने का फैसला किया ताकि छात्र बुनियादी ढांचे, सुरक्षा और किसी भी प्रकार के उत्पीड़न के बारे में अपनी शिकायतें उठा सकें। विभाग के कर्मचारियों के अनुसार, स्कूलों में शौचालयों, पीने के पानी और बुनियादी सुविधाओं की कमी के बारे में शिकायत करने वाले पत्र थे और शिक्षकों से छात्रों के हित के विषयों पर बोलने का आग्रह भी किया था।
राज्य भर में 31,214 सरकारी प्राथमिक विद्यालयों और 6,177 माध्यमिक विद्यालयों में शिकायत पेटियाँ रखी गई। सूत्रों ने कहा कि हालांकि सरकार ने इस पहल के लिए हर स्कूल के लिए 1,000 रुपए मंजूर किए हैं, लेकिन कई स्कूलों ने अभी तक उन्हें जगह नहीं दी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो