scriptएक हजार साल पुरानी मूर्तियां बरामद, कीमत करोड़ों  में | on thousand year old idols seized | Patrika News

एक हजार साल पुरानी मूर्तियां बरामद, कीमत करोड़ों  में

locationचेन्नईPublished: Aug 10, 2022 06:48:16 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

भगवान बुद्ध की बैठी और खड़ी मुद्रा वाली दो, देवी आंडाल और भगवान विष्णु तथा देवी बोग शक्ति की पांच मूर्तियां हजार साल पुरानी होने का दावा
तीन और मूर्तियां जब्त की गई हैं, जिन्हें 100 साल पुरानी बताया जा रहा है

एक हजार साल पुरानी मूर्तियां बरामद, कीमत करोड़ों  में

एक हजार साल पुरानी मूर्तियां बरामद, कीमत करोड़ों  में

चेन्नई. आइडल विंग सीआइडी ने तंजावुर जिले के कुंभकोणम तहसील के स्वामीमलै में एक स्थान पर दबिश देकर करोड़ों रुपए कीमत की आठ मूर्तियां बरामद कीं। इनमें से 5 मूर्तियां एक हजार साल से अधिक पुरानी बताई गई है।
आइडल विंग की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार चोरी के एक मामले में नामजद शिवकांची के रहने वाले जी. मासिलामणि के आवास पर छापा मारा गया था। वहां उनके हाथ कुछ नहीं लगने पर वारंट जारी करवा कर 9 अगस्त को स्वामीमलै में उनके ठिकाने की तलाशी ली गई। यह कार्रवाई कामयाब रही और विंग के अधिकारियों ने बेशकीमती मूर्तियां जब्त कीं।

एक मूर्ति का वजन 200 किलो

एक हजार साल पुरानी मूर्तियां बरामद, कीमत करोड़ों में

भगवान बुद्ध की बैठी और खड़ी मुद्रा वाली दो, देवी आंडाल और भगवान विष्णु तथा देवी बोग शक्ति की पांच मूर्तियां हजार साल पुरानी होने का दावा किया गया है। इनमें बोग शक्ति अम्मन की मूर्ति का वजन करीब 200 किलो है। इसके अलावा तीन और मूर्तियां जब्त की गई हैं, जिन्हें 100 साल पुरानी बताया जा रहा है। इनमें देवी शिवकामी और रमन महर्षि की मूर्तियां शामिल हैं।

एक घर से 300 साल पुरानी प्राचीन मूर्तियां बरामद

एएसआइ का प्रमाणन

आइडल विंग सीआईडी के महानिदेशक जयंत मुरली ने बताया कि टीम को सबसे पहले उक्त पते पर नटराज की एक प्राचीन मूर्ति का पता चला। उसके बाद, जब टीम ने तलाशी तेज की, तो सात अन्य मूर्तियां मिलीं। तलाशी के दौरान इन पांच मूर्तियों के हजार साल पुराने होने के भारतीय पुरातात्विक सर्वेक्षण (एएसआइ) के प्रमाण पत्र भी मिले हैं जिनको भी कब्जे में ले लिया गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इन प्राचीन मूर्तियों की कीमत करोड़ों में है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो