तमिलनाडु में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की दस्तक, चेन्नई में राज्य का पहला मरीज

चिंता की बात यह है कि नए स्टे्रन से संक्रमित व्यक्ति चेन्नई का रहने वाला है।

By: PURUSHOTTAM REDDY

Updated: 29 Dec 2020, 12:13 PM IST

चेन्नई.

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से पूरी दुनिया दहशत में है। अब तमिलनाडु में भी कोरोना के नए स्ट्रेन ने दस्तक दे दी है। ब्रिटेन से तमिलनाडु लौटे एक यात्री में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं। ये हाल ही ब्रिटेन की यात्रा कर लौटे थे। यह जानकारी मंगलवार को तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव डा. जे. राधाकृष्णन ने दी। चिंता की बात यह है कि नए स्टे्रन से संक्रमित व्यक्ति चेन्नई का रहने वाला है।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि कोरोना वायरस के नए स्टे्रन पाए गए व्यक्ति को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है और केन्द सरकार और राज्य स्वास्थ्य विभाग के अनुसार उनका इलाज चलेगा। नए स्टे्रन से संक्रमित व्यक्ति के परिजन और उसके संपर्क में आने वाले सभी लोगों को टे्रस करने के बाद टेस्ट कराया जा रहा है और उन्हें भी आइसोलेशन में रखा गया है।

स्वास्थ्य सचिव के अनुसार ब्रिटेन से तमिलनाडु लौटे 17 लोगों में से केवल एक व्यक्ति में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के लक्षण मिले हैं, जबकि अन्य में कोरोना वायरस के लक्ष्ण मिले है। उन्होंने जनता से अपील की है कि सरकार द्वारा जारी नियम व गाइडलाइन का पालन करें और मास्क जरूर पहनें ताकि ब्रिटेन से तमिलनाडु में आए कोरोना वायरस के नए स्टे्रन से बचा जा सकें।

ब्रिटेन से लौटकर भारत आए 6 यात्रियों के नमूनों में नए यूके वैरिएंट जीनोम के साथ पॉजिटिव पाया गया है। इनमें से 3 नमूने बेंगलुरु में पॉजिटिव पाए गए। इसके अलावा 2 सीसीएमबी हैदराबाद में और एक एनआइवी पुणे में पॉजिटिव पाया गया है। इन सभी व्यक्तियों को आइसोलेशन में रखा गया है। उनके संपर्क में आने वालों को भी क्वारंटाइन के तहत रखा गया है। साथ ही सह-यात्रियों, पारिवारिक संपर्कों और दूसरे लोगों के लिए बड़े स्तर पर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग शुरू की गई है।

कोरोना वायरस से एक साल की जंग के बाद वैक्सीन की खबरों ने दुनिया को नई उम्मीद दी थी, लेकिन अब ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन की खबरों ने लोगों को एक बार फिर से डरा दिया है।

बताया जा रहा है कि करीब 33 हजार यात्री ब्रिटेन से भारत आए। ये यात्री 25 नवम्बर से 23 दिसम्बर के बीच देश में आए। इन सभी का टेस्ट किया गया। इनमें से 100 से अधिक कोरोना संक्रमित पाए गए, जबकि 6 यात्रियों में कोरोना के नए स्ट्रेन को पाया गया। इन सभी के सैंपल जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भी भेजे गए थे। 6 में ये स्ट्रेन पाया गया है।

Show More
PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned