scriptतमिलनाडु की ऑनलाइन शिक्षा की दिशा में बड़ी पहल, तीन लाख शिक्षकों को कंप्यूटर कौशल बनाने की तैयारी | online activity | Patrika News

तमिलनाडु की ऑनलाइन शिक्षा की दिशा में बड़ी पहल, तीन लाख शिक्षकों को कंप्यूटर कौशल बनाने की तैयारी

locationचेन्नईPublished: Jul 26, 2021 11:41:06 pm

तमिलनाडु की ऑनलाइन शिक्षा की दिशा में बड़ी पहल- सरकारी शिक्षकों को ऑनलाइन कक्षा संचालित करने में बनाया जाएगा दक्ष- जूम, मीट समेत अन्य प्रशिक्षण भी देंगे- तीन लाख शिक्षकों को बुनियादी कंप्यूटर कौशल

education

online education

चेन्नई. तमिलनाडु स्कूल शिक्षा विभाग ऑनलाइन सीखने, शिक्षण और मूल्यांकन के लिए उन्हें तैयार करने के लिए सरकारी स्कूलों के सभी तीन लाख शिक्षकों को बुनियादी कार्यात्मक कंप्यूटर कौशल से लैस करेगा। प्रशिक्षण का दूरगामी प्रभाव होने की उम्मीद है क्योंकि यह राज्य के सरकारी स्कूलों में नामांकित लगभग 50 लाख छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से सीखने में सक्षम बनाएगा।
प्रत्येक शिक्षक को वर्ड डॉक्यूमेंट, पीडीएफ बनाने और ई-मेल भेजने के लिए पांच दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। वे कक्षाओं में ऑनलाइन वीडियो का उपयोग करना भी सीखेंगे। प्रशिक्षण राज्य भर के लगभग 7,000 सरकारी उच्च और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में हाई-टेक प्रयोगशालाओं में आयोजित किया जाएगा।
स्कूल शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा, हमारे पास इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले 90,000 कंप्यूटर हैं। हम सामग्री वितरण से लेकर मूल्यांकन तक हर चीज के लिए धीरे-धीरे ऑनलाइन स्थान की ओर पलायन कर रहे हैं। शिक्षकों को शिक्षण के लिए मौजूदा ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्हें ईएमआईएस (शैक्षिक प्रबंधन सूचना प्रणाली) पर डेटा दर्ज करने के लिए भी प्रशिक्षित किया जाएगा।
प्रशिक्षण बैचों में प्रदान किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक बैच में 40,000 से 50,000 शिक्षक होंगे। विभाग को 31 अगस्त से पहले प्रशिक्षण समाप्त होने की उम्मीद है। प्रशिक्षण कक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की जाएंगी और इसके अंत में दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक शिक्षकों का मूल्यांकन किया जाएगा।
प्रशिक्षण को पांच मॉड्यूल में विभाजित किया गया है। कंप्यूटर की मूल बातें, हाई-टेक लैब का उपयोग, इंटरनेट की मूल बातें और ईएमआईएस पोर्टल, पाठों के पुनर्कथन के लिए अंतिम दिन अलग रखा गया है। कौशल प्रशिक्षण में प्राथमिक से लेकर उच्च माध्यमिक स्तर तक के सभी शिक्षक शामिल होंगे। बिना हाई-टेक लैब वाले स्कूलों के शिक्षक कंप्यूटर लैब के साथ नजदीकी सरकारी स्कूल में व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।
………….

सराहनीय योजना
परिस्थितियों को देखते हुए सरकारी शिक्षकों को बुनियादी कंप्यूटर कौशल से लैस करना एक अच्छा कदम है। स्कूल शिक्षा विभाग शिक्षकों को स्काइप, जूम या गूगल क्लासरूम के माध्यम से ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने के लिए तैयार करने की कोशिश कर रहा है। प्रशिक्षित शिक्षकों के माध्यम से बच्चे ऑनलाइन कक्षा आसानी से सीख सकेंगे।
– राखी त्यागी, शिक्षिका, चेन्नई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो