scriptऑनलाइन पढ़ाई से अब धीरे-धीरे हो रहे अभ्यस्त | online classes | Patrika News

ऑनलाइन पढ़ाई से अब धीरे-धीरे हो रहे अभ्यस्त

locationचेन्नईPublished: Jul 23, 2020 10:22:36 pm

अभिभावक कर रहे हैं मदद

online classes

online classes

चेन्नई. कोविड-19 के चलते स्कूल व कालेज बन्द होने से इन दिनों छात्र वर्ग आनलाइन से पढ़ाई कर रहे हैं। कालेज व बड़ी कक्षा वाले छात्रों को आनलाइन पढ़ाई से इतनी समस्या नहीं है लेकिन छोटी कक्षाओं के बच्चों को आनलाइन पढ़ाई से अधिक दिक्कत झेलनी पड़ रही है। अब तक अभिभावक भी बच्चों को मोबाइल एवं कम्प्यूटर से दूर ही रखते थे लेकिन बदले हालात में अब खुद अभिभावक बच्चों को आनलाइन पढ़ाई में मदद के लिए आगे आने लगे हैं।
छोटी कक्षा के बच्चों को परेशानी अधिक
आनलाइन अध्ययन में अब तक छोटी कक्षा के विद्यार्थियों को अधिक परेशानी हो रही थी लेकिन अब अभिभावकों ने साथ देना शुरू किया है। वे उनके पास बैठकर मदद कर रहे हैं। कई स्कूलों में पढ़ाई के लिए बकायदा समय तय कर दिया गया है। उस तय समय में संबंधित स्कूल के शिक्षक बच्चों को आनलाइन पढ़ाई करा रहे हैं। पहले छोटे बच्चों को आनलाइन से कुछ समझ नहीं आ रहा था लेकिन अब वे धीरे-धीरे अभ्यस्त होने लगे हैं। कई अभिभावकों ने अपने बच्चों को अलग से कम्प्यूटर सेट दिला दिए हैं तो किन्हीं ने लैपटाप खरीद कर दे दिये हैं। कुछ अभिभावक ऐसे भी जो अपने स्मार्ट फोन के माध्यम से बच्चों को आनलाइन पढ़ाई में मदद कर रहे हैं।
पहले स्मार्ट फोन की मनाही थी अब खरीद कर दे रहे
इससे पहले अभिभावक बच्चों को अक्सर स्मार्ट फोन से दूर रहने की ही सलाह दिया करते थे लेकिन बदले हालात में अब अभिभावकों की सोच भी बदली है। कई अभिभावकों ने अब अपने बच्चों के लिए स्मार्ट फोन तक खरीद कर दिए हैं। उन्हें पता लग गया है कि आने वाले कुछ दिनों तक और स्कूल खुलने की संभावना कम ही है। ऐसे में बच्चों को घर पर रहकर ही आनलाइन पढ़ाई ही करनी होगी। ऐसे में आनलाइन पढ़ाई के लिए कम्प्यूटर, लैपटाप या स्मार्ट फोन में से कोई एक जरूरी है। हालांकि अधिकांश अभिभावक लैपटाप या कम्प्यूटर को ही प्राथमिकता दे रहे हैं।
गरीब बच्चों की कर रहे मदद
एमकेबी नगर में रहने वाले एक अभिभावक कालूराम सीरवी ने बताया कि वे बहुत ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं लेकिन पढ़ाई में बच्चों की मदद के लिए सदैव तत्पर रहते हैं। बच्चों की जब आनलाइन पढ़ाई शुरू हुई तो उन्हें लैपटाप व क प्यूटर सैट दिला दिए हैं ताकि वे बिना किसी बाधा के अपनी पढ़ाई जारी रख सकें क्योंकि आने वाले कुछ समय तक शिक्षण संस्थान नहीं खुलेेंगे। ऐसे में घर पर रहकर आनलाइन पढ़ाई ही करनी होगी। सीरवी ने बताया कि वे शिक्षकों से भी बराबर संपर्क में हैं ताकि बच्चों की पढ़ाई में किसी तरह की बाधा नहीं हो। उन्होंने बताया कि कुछ जरूरतमन्द व गरीब वर्ग के बच्चों को भी आनलाइन पढ़ाई में सहयोग के लिए व्यक्तिगत रूप से एवं विभिन्न संस्थानोंं के माध्यम से मदद की गई है ताकि वे भी अपनी पढ़ाई जारी रख सकें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो