Britain से Chennai आए यात्री को कोरोना, नए स्ट्रेन की होगी जांच

- सैम्पल भेजे एनआइवी पुणे (NIV PUNE)

 

ब्रिटेन में कोरोना के नए स्टे्रन पाए जाने के बाद दुनियाभर से यूके के लिए हवाई सेवाएं रद्द कर दी गई हैं।

By: P S Kumar

Updated: 22 Dec 2020, 12:04 PM IST

चेन्नई. तमिलनाडु के स्वास्थ्य विभाग में मंगलवार सुबह उस वक्त हड़कम्प मच गया जब एयरपोर्ट पर वाया दिल्ली ब्रिटेन से आए यात्री को कोरोना संक्रमित पाया गया। उसका स्वैब सैम्पल नए स्ट्रेन की जांच के लिए एनआइवी पुणे भेजा गया है। उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन में कोरोना के नए स्टे्रन पाए जाने के बाद दुनियाभर से यूके के लिए हवाई सेवाएं रद्द कर दी गई हैं।


स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव जे. राधाकृष्णन ने मंगलवार सुबह एयरपोर्ट का दौरा किया। पूरी जानकारी लेने के बाद पत्रकारों से वार्ता में उन्होंने कहा कि यात्री के सैम्पल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑपु वायरोलॉजी, पुणे भेजे गए हैं जहां इसका जिनोमिक विश्लेषण होगा ताकि यह पता चल सके इस यात्री में कोरोना के नए स्ट्रेन तो नहीं है।


यूके से लौटे यात्रियों की जांच
स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि पिछले दस दिनों में यूके से तमिलनाडु लौटे यात्रियों का पता लगाया जाएगा। उनकी खोज इ-पास सूची के आधार पर की जाएगी। फिलहाल उस यात्री को गिण्डी स्थित किंग्स इंस्टीट्यूट के कोविड अस्पताल में रखा गया है। अस्पताल के चिकित्सकों के अनुसार मरीज में कोरोना के कोई लक्षण नहीं है और स्वास्थ्य पर निगरानी रखी जा रही है।


सोमवार रात आया विमान
इस केस का पता सोमवार रात लगा जब दिल्ली से विमान चेन्नई एयरपोर्ट उतरा। सभी यात्रियों की कोरोना जांच की गई। दस अन्य यात्रियों को भी क्वारेंटाइन किया गया है। स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि जनता को नए स्ट्रेन के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। सरकार रोकथाम के सभी उपाय कर रही है। राज्य के अन्य एयरपोर्ट भी जांच चल रही है तथा आरटी-पीसीआर किट उपलब्ध करा दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोना के नए रूप की वजह से यूरोपीय देशों से आने वाली सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

Corona virus
P S Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned