ई-सेवा केंद्र पर स्कूल संचालित किए जाने से ग्रामीण परेशान

Santosh Tiwari

Publish: Feb, 15 2018 03:10:18 PM (IST)

Chennai, Tamil Nadu, India
ई-सेवा केंद्र पर स्कूल संचालित किए जाने से ग्रामीण परेशान

पंचायत संघ के एक प्राथमिक विद्यालय की जीर्ण-शीर्ण स्थिति के चलते

विल्लुपुरम.

पंचायत संघ के एक प्राथमिक विद्यालय की जीर्ण-शीर्ण स्थिति के चलते पिछले चार महीनों से उसका संचालन मरक्कणम के निकट एक ई-सेवा केंद्र पर किया जा रहा है। इस संचालन के चलते ई-सेवा केंद्र के काम पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है।
लोगों का कहना है कि जगह की कमी के चलते न तो स्कूल ही ठीक ढंग से चल पा रहा है और ना ही ई-सेवा केंद्र का काम। आलम यह है कि अपना प्रमाण-पत्र बनवाने के लिए आने वाले लोगों को दूसरे केंद्र पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। जगह की कमी के कारण विद्यार्थियों को बैठने से लेकर मास्टर को पढ़ाने तक के लिए काफी मशक्कत करना पड़ता है। मरक्कणम के निकट स्थित मुन्नूर गांव के इस प्राथमिक विद्यालय में तीन शिक्षक एवं लगभग 80 विद्यार्थी हैं।
पिछले चालीस सालों से जिस इमारत में यह विद्यालय चल रहा था उसकी स्थिति उचित रखरखाव की कमी के चलते काफी दयनीय एवं खतरनाक हो गई है। कई बार तो छत की दीवार से पत्थर के टुकड़े भी कक्षा में गिर चुके हैं। चार महीने पहले जब बरसात शुरू हुई थी तब कक्षाओं में पानी तक भर गया था।
अध्यापकों ने इसके बारे में पंचायत अधिकारियों को भी बताया लेकिन कथित तौर पर इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की गई। विद्यालय की इस पुरानी इमारत में कक्षा संचालन के भावी खतरे को भांपते हुए अध्यापकों ने किसी तरह राजस्व विभाग के अधिकारियों ने अनुमति लेकर स्कूल का संचालन गांव के ई-सेवा केंद्र में ही शुरू कर दिया। हालांकि विद्यालय की दीवारों पर किसी तरह के चार्ट लगाने अथवा अन्य शिक्षण सामग्री चिपकाने के अलावा नाखून लगाने की भी मनाही थी। लोगों की शिकायत है कि जबसे यहां स्कूल चलना शुरू हुआ है तबसे जन्म, मृत्यु एवं आधार कार्ड आदि बनवाना काफी कठिन हो गया है।
लोगों ने बताया कि स्कूल चलने के कारण स्कूल का काम काफी प्रभावित हुआ है। परिस्थिति से परेशान ग्रामीणों एवं विद्यार्थियों के अभिभावकों ने जिला कलक्टर से मुलाकात कर संबंधित अधिकारियों से विद्यालय के इमारत की मरम्मत कराने का अनुरोध करते हुए विद्यालय के लिए नए भवन के निर्माण की भी मांग की है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि कई बार याचिका देने के बाद भी स्थानीय नेता इस मामले में मौन धारण किए हुए हैं। मुलाकात के बाद जिला कलक्टर डॉ. एल. सुब्रमणियम ने कहा कि समस्या के समाधान के लिए जल्द ही आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned