scriptTamilnadu: पार्किंग प्रबंधन सिस्टम लागू करने की योजना खटाई में | plan to implement parking management system in the city | Patrika News

Tamilnadu: पार्किंग प्रबंधन सिस्टम लागू करने की योजना खटाई में

locationचेन्नईPublished: Nov 13, 2019 09:51:14 pm

चेन्नई महानगर निगम (Corporation) की शहर में पार्किंग प्रबंधन सिस्टम (parking management system) लागू करने की योजना लगता है खटाई में पड़ गई है। निगम की इस योजना के तहत वाहन चालकों के लिए रोड के पास तय शुल्क अदा कर भुगतान करने की योजना बनाई गई थी।

plan to implement parking management system in the city

plan to implement parking management system in the city

चेन्नई. चेन्नई महानगर निगम की शहर में पार्किंग प्रबंधन सिस्टम लागू करने की योजना लगता है खटाई में पड़ गई है। निगम की इस योजना के तहत वाहन चालकों के लिए रोड के पास तय शुल्क अदा कर भुगतान करने की योजना बनाई गई थी।
चेन्नई स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत एक सर्वे किया गया था जिसमें शहर में सड़क के किनारे पार्किंग करने को लेकर भी लोगों की सोच को परखा गया। शहर के विभिन्न बस रूटों पर भी यह सर्वे किया गया। सर्वे में यह बात भी सामने आई कि शहर में सड़क के किनारे कारें भी पार्क की जा सकती है।
हालांकि चेन्नई कार्पोरेशन ने इससे पहले भी पार्किंग प्रबंधन प्रणाली लागू करने की योजना बनाई थी लेकिन तब सफलता नहीं मिल सकी थी। इनमें कई स्थानों पर वाहन पार्क किए जा सकते हैं। चेन्नई कार्पोरेशन ने तय किया गया है उन क्षेत्रों में जहां कार पार्क की डिमांड अधिक हैं वहां प्रीमियर पार्किंग के तहत प्रति घंटे 40 रुपए राशि वसूल की जाएगी। वहीं सामान्य सड़कों के पास पार्किंग के 20 रुपए वसूल किए जाएंगे।
साइकिल पार्क करने का कोई शुल्क नहीं
इसके साथ ही दुपहिया वाहन चालकों केे लिए प्रीमियर पार्किंग डिमांड वाले क्षेत्रों में 10 रुपए तथा अन्य स्थलों पर 5 रुपए प्रति घंटा वसूल किए जाएंगे। इसके साथ ही आटो, बस, भारी व हल्के वाहन, मिनी बसें भी पार्क की जा सकेंगी। साइकिल पार्क करने का कोई शुल्क नहीं रहेगा।
मेट्रो रेल के काम के चलते योजना फलीभूत नहीं हो सकी
चेन्नई कार्पोरेशन के सूत्रों का कहना है कि पहले मेट्रो रेल के लम्बे चले काम के चलते यह योजना फलीभूत नहीं हो सकी थी क्योंकि कई जगहों पर एकतरफा यातायात व्यवस्था की गई थी वहीं कई जगह सड़कें बहुत संकरी हो गई थी। ऐसे में पाॢकंग के लिए जगह नहीं बची थी। अब संभवत मेट्रो रेल का काम कई जगह पूरा कर लिया गया है। ऐसे में उम्मीद है कि निगम इस योजना पर फिर से अमल करे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो