scriptTamilnadu राजमार्ग होंगे हरियाली से आच्छादित | Plantation at chennai Biepass Road, chennai: Greenary | Patrika News

Tamilnadu राजमार्ग होंगे हरियाली से आच्छादित

locationचेन्नईPublished: Oct 16, 2019 04:38:38 pm

Submitted by:

Dhannalal Sharma

आने वाले दिनों में बड़े स्तर पर पौधारोपण (plantation) लोकेशसिंह राजपुरोहित ने बताया कि इसी योजना (Planning) के तहत चेन्नई बाईपास के दोनों तरफ करीब 24 हजार (24 thousand) पौधे लगाए जाएंगे।

Tamilnadu राजमार्ग होंगे हरियाली से आच्छादित

Tamilnadu राजमार्ग होंगे हरियाली से आच्छादित

चेन्नई. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (आईएनएचए) की परियोजना इकाई चेन्नई राजमार्ग को हरा-भरा करने की दिशा में काम कर रही है। इस परियोजना को अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया है। इस परियोजना के तहत चेन्नई बाईपास पर मदुरांतकम जंक्शन पर वर्षों से जमा कचरे के साथ ही आसपास जमा प्लास्टिक को भी हटाया गया। इसके साथ ही पौधारोपण कर चौराहे का सौंदर्यकरण किया गया।

वर्षों से जमा हो रहा था कचरा
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण चेन्नई के परियोजना निदेशक लोकेशसिंह राजपुरोहित ने बताया कि वर्षों से चेन्नई बाईपास के दोनों तरफ स्थानीय लोगों के अलावा आसपास की औद्योगिक इकाइय द्वारा कई बार हटाया गया, कुछ समय बाद फिर जमा हो जाता था।

वन विभाग के साथ मिलकर किया काम
राजमार्ग के दोनों ओर जमा कचरे को हटाने के लिए निगम के साथ ही प्रशासन से भी कई बार गुहार लगाई गई थी, लेकिन कोई सकारात्मक हल नहीं निकल सका। परियोजना इकाई ने इसके स्थाई समाधान के लिए राजमार्ग के दोनों ओर खाली पड़ी भूमि पर पौधारोपण कर राजमार्ग को हरा भरा करने तथा इस कार्य को वन विभाग से करवाने के लिए योजना बनाकर सक्षम अधिकारी की स्वीकृति ली गई तब इसका कार्यान्वयन शुरू हो सका।

चेन्नई बाईपास के दोनों तरफ लगेंगे 24 हजार पौधे
आने वाले दिनों में बड़े स्तर पर पौधारोपण लोकेशसिंह राजपुरोहित ने बताया कि इसी योजना के तहत चेन्नई बाईपास के दोनों तरफ करीब 24 हजार पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही राजमार्ग के डिवाइडर पर भी पौधारोपण किया जाएगा। संवेदक के माध्यम से चेन्नई तडा राष्ट्रीय राजमार्ग पर 5600 तथा डिवाइडर पर करीब 5500 पौधे लगाने की योजना है। इसी तरह तिरुपति चेन्नई राजमार्ग पर वन विभाग के माध्यम से करीब 9820 पौधे लगाने की योजना बनाई गई है।

अभियान की शुरुआत
क्षेत्रीय अधिकारी पवन कुमार ने रामनाथन एवं ्अरविन्द कुमार के साथ इस अभियान की शुरुआत की। शुरुआत के मौके पर वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों समेत सभी अधिकारियों ने श्रमदान करने के साथ ही स्वच्छता की शपथ भी ली।
……………………………
राजमार्ग पर नहीं डालें कचरा
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की यह महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री द्वारा घोषित स्वच्छता अभियान एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए रखा गया एक प्रभावशाली कदम है। सभी नागरिकों को अपने शहर को स्वच्छ रखने के लिए शपथ लेनी चाहिए तथा कचरा कभी भी राजमार्ग पर नहीं डालना चाहिए।
-लोकेशसिंह राजपुरोहित, परियोजना निदेशक, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण चेन्नई, सड़क, परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो