स्वस्थ जीवन के लिए पौधारोपण जरूरी - हरित प्रदेश का आयोजन

स्वस्थ जीवन के लिए पौधारोपण जरूरी - हरित प्रदेश का आयोजन

shivali agrawal | Publish: Aug, 08 2019 03:46:10 PM (IST) Chennai, Chennai, Tamil Nadu, India

एक्सनोरा इंटरनेशनल (ईआई), राजस्थान पत्रिका एवं मनिलाल एम. मेहता गल्र्स हायर सेकेंडरी स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को वृक्षारोपण किया गया।

साहुकारपेट के रविनेर स्ट्रीट पार्क टाउन के स्कूल की छात्राओं ने किया वृक्षारोपण
चेन्नई. एक्सनोरा इंटरनेशनल (ईआई), राजस्थान पत्रिका एवं मनिलाल एम. मेहता गल्र्स हायर सेकेंडरी स्कूल के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को वृक्षारोपण किया गया। इस मौके पर एक्सनोरा इंटरनेशनल की चेन्नई शाखा के सचिव फतेहराज जैन ने कहा पहले के समय में हर जगह पर हरियाली होती थी, लेकिन अब समय ऐसा आ गया है कि हरियाली देखने के लिए पर्यटक स्थलों पर जाना पड़ता है। चारों तरफ पेड़ लगे होने की वजह से ही पर्यटक स्थलों पर बारिश होती है और शुद्ध वातावरण का माहौल होता है। लेकिन अन्य जगहों पर अपनी जरूरत के हिसाब से लोग पेड़ों को काट रहे है। सभी को शुद्ध वातावरण चाहिए लेकिन पौधा कोई नहीं लगाता है। जीवन को बचाना है तो हर व्यक्ति को पौधा लगा कर उसकी सुरक्षा करनी होगी। पर्यावरण को बचाना किसी एक के बस की बात नहीं है इसमें सबका सहयोग होगा तभी संभव है। भारतीय जीवजन्तु कल्याण बोर्ड के राज्य अधिकारी विनोद ओ. जैन ने कहा कि आज पूरा देश जल संकट के जूझ रहा है। लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्यावरण को हानि पहुंचा रहे है। पेड़ कटने की वजह से हमें शुद्ध ऑक्सिजन नहीं मिल पा रहा है और लोग तरह तरह की बीमारियों से जूझ रहे है। जहां पर पेड़ होते है वहां पर शुद्ध वातवरण होता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करना चाहिए। स्कूल की प्राध्यापिका शशिकला एच. ने कहा कि अगर स्कूल के विद्यार्थी अपनी पुरानी किताबों को ठीक से रखे और दूसरे कक्षा के विद्यार्थियों को प्रदान कर दें तो इससे बच्चों का भी फायदा होगा और पेड़ भी कटने से बचेंगे। जब पेड़ कटेंगे तो बारिश नहीं होगी और फिर हमें शुद्ध फल और सब्जियां नहीं मिलेंगी। इसे केमिकल से तैयार किया जाएगा और इसे खाकर कैंसर जैसी भयानक बीमारी होगी। जीवित रहने के लिए पानी और ऑक्सिजन बहुत ही जरूरी होता है। इसलिए सभी को कम से कम एक पौधा लगा कर उसकी देखरेख करने का संकल्प लेना चाहिए। इस मौके पर विद्यार्थियों ने स्कूल के बाहर बने गार्डन में पौधारोपण किया। संस्था ने छात्राओं को पौधे भी प्रदान किए। कार्यक्रम में फिलोमिनी एस. और केलिता और सभी शिक्षकगणों का सहयोग रहा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned