scriptTamilnadu प्लास्टिक उत्पाद पकडऩे में ढिलाई | Plastic use in full market, chennai: open useing | Patrika News

Tamilnadu प्लास्टिक उत्पाद पकडऩे में ढिलाई

locationचेन्नईPublished: Dec 10, 2019 04:16:02 pm

Submitted by:

Dhannalal Sharma

पूरे महानगर (city) में हर इलाके के बाजारों (Markets) में प्लास्टिक उत्पादों (Plastic products) का अवैध उपयोग (use) धड़ल्ले हो रहा है।

Tamilnadu प्लास्टिक उत्पाद पकडऩे में ढिलाई

Tamilnadu प्लास्टिक उत्पाद पकडऩे में ढिलाई

चेन्नई. तमिलनाडु सरकार द्वारा प्लास्टिक उत्पादों को प्रतिबंधित किए एक साल होने को है लेकिन महानगर में प्लास्टिक पर प्रतिबंध बिलकुल बेअसर है। महानगर की मौजूदा स्थिति पर गौर करें तो कोई ऐसा इलाका नही है जहां प्लास्टिक उत्पादों का इस्तेमाल नहीं हो रहा है। आलम यह है कि पूरे महानगर में हर इलाके के बाजारों में प्लास्टिक उत्पादों का अवैध उपयोग धड़ल्ले हो रहा है। सरकार और ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन प्लास्टिक रोको अभियान बिलकुल खोखला साबित हो रहा है।
महानगर निगम नहीं चाहता प्लास्टिक मुक्ति
यहां उल्लेखनीय है कि प्लास्टिक उत्पाद पर प्रतिबंध लगने के बाद जहां तीन महीने में ३११ टन प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त हुआ था वहीं साल के अंतिम दो महीने में महज ५ टन प्लास्टिक जब्त हुआ है जो यह साबित करता है कि गे्रटर चेन्नई कॉर्पोरेशन राज्य से प्लास्टिक मुक्ति नहीं चाहता। ज्ञातव्य है कि प्लास्टिक प्रतिबंधित करने के बाद ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन ने शुरुआती तीन महीने में छापेमारी के दौरान ८८.९७ लाख रुपए का जुर्माना वसूला था जबकि विगत नौ महीने में महज तीन लाख की राशि जुर्माना वसूली गई हैं।
प्रशासन पूरी तरह मौन
प्लास्टिक उत्पादों का इस्तेमाल पहले की तुलना में और भी अधिक बढ़ गया है। पहले जो प्लास्टिक का इस्तेमाल चोरी छिपे किया जाता था अब वह खुल्लमखुल्ला हो रहा है। सब्जी मार्केट, फल मार्केट, होटल और प्रोविजन स्टोर सभी जगह प्लास्टिक पॉलीथिन का उपयोग जमकर किया जा रहा है, इसके बावजूद प्रशासन पूरी तरह मौन हैं।
छापेमारी की कार्रवाई जारी रहेगी
सूत्रों से मिली खबर के अनुसार विगत शनिवार को ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन ने बीते शनिवार को पश्चिम चेन्नई के वलसरवाक्कम समेत कई इलाकों के होटल और दुकानों में सूचना के आधार पर छापेमारी की लेकिन छापेमारी के दौरान सिर्फ १० किलो प्लास्टिक उत्पाद ही बरामद हुए। अधिकारियों का कहना है कि आगे हर जोन में इस तरह की कार्रवाई होगी और महानगर को प्लास्टिक मुक्त किया जाएगा।
फुटपाथों पर भी मिलती पॉलीथिन
महानगर के कोयम्बेडु मार्केट, ब्राडवे, मूलकडै, आवड़ी, एनएसके नगर, अशोक नगर आदि इलाकों के फुटपाथों पर प्लास्टिक की पॉलीथिन में सब्जियां और फल, फूल बेचे जा रहे हैं। ऐसे में ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन द्वारा इक्का-दुक्का जगहों पर छापेमारी महज दिखावा ही नजर आता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो