scriptतमिलनाडु में बच्चों को निमोनिया सुरक्षा कवच न्युमोकोकल नि:शुल्क वैक्सीन लगनी शुरू | pneumococcal vaccine immunisation launched today in TN | Patrika News

तमिलनाडु में बच्चों को निमोनिया सुरक्षा कवच न्युमोकोकल नि:शुल्क वैक्सीन लगनी शुरू

locationचेन्नईPublished: Jul 13, 2021 07:15:14 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

यह टीका बच्चों को न्युमोकोकल बैक्टीरिया से होने वाली निमोनिया, मस्तिष्क ज्वर, सेप्टीसिमिया, साइनुसाइटिस, ओटाइटिस मीडिया (कान का इंफेक्शन) जैसी कई बीमारियों से बचाएगा।

pneumococcal vaccine immunisation launched today in TN

pneumococcal vaccine immunisation launched today in TN

चेन्नई.

तमिलनाडु में नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत बच्चों को अब न्युमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन (पीसीवी) नि:शुल्क लगने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई है। यह टीका बच्चों को न्युमोकोकल बैक्टीरिया से होने वाली निमोनिया, मस्तिष्क ज्वर, सेप्टीसिमिया, साइनुसाइटिस, ओटाइटिस मीडिया (कान का इंफेक्शन) जैसी कई बीमारियों से बचाएगा।

चिकित्सा एवं परिवार कल्याण मंत्री मा सुब्रमाण्यन ने मंगलवार को पूंदमल्ली स्थित राज्य संचालित स्वास्थ्य केंद्र में पीसीवी टीकाकरण का शुभारंभ किया। इस मौके पर स्वास्थ्य सचिव व स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी मौजूद थे।
स्वास्थ्य मंत्री सुब्रमण्यन ने कार्यक्रम में स्वास्थ्य अधिकारियों तथा विभाग के अमले को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाले वर्ष में इस न्युमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन (पीसीवी) अभियान कार्यक्रम से तमिलनाडु के लगभग 9.23 लाख बच्चों के लाभान्वित होने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण से पांच वर्ष तक के बच्चों की न्युमोकोकल बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से रक्षा हो सकेगी। इससे प्रदेश में बाल मृत्यु दर को कम करने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि पीसीवी की महंगे दर पर उपलब्धता के कारण आम लोगों तक इसकी पहुंच सीमित थी। अब नियमित टीकाकरण में शामिल होने से सभी बच्चों को इसे नि:शुल्क लगाया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि शिशुओं को छह सप्ताह, 14 सप्ताह और नौ माह की आयु में इसकी तीन खुराकें दी जाएंगी। इससे राज्य में बाल मृत्यु दर को कम करने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि चूंकि पीसीवी महंगी दर पर उपलब्ध है, इस कारण आम लोगों तक इसकी पहुंच सीमित थी। अब नियमित टीकाकरण में शामिल होने से सभी बच्चों को इसे नि:शुल्क लगाया जा सकेगा। नवजातों के माता-पिता को भी इस बारे में जागरूक करने कहा, जिससे वे शिशु की उम्र के अनुसार इसकी निर्धारित खुराक समय पर बच्चों को दिलवा सकें।

ट्रेंडिंग वीडियो