scriptशहर में कोडुंगैयूर सबसे अधिक प्रदूषित क्षेत्र | Pollution | Patrika News

शहर में कोडुंगैयूर सबसे अधिक प्रदूषित क्षेत्र

locationचेन्नईPublished: Oct 30, 2021 10:54:34 pm

शहर में कोडुंगैयूर सबसे अधिक प्रदूषित क्षेत्र- हवा की गुणवत्ता में गिरावट के लिए हल्की बूंदाबांदी और बादलों की स्थिति जिम्मेदार

Pollution

Pollution

चेन्नई. दीपावली से पहले चेन्नई का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) तेजी से 120 तक आ गया है। राष्ट्रीय वायु निगरानी कार्यक्रम के अनुसार, 101-200 के बीच एक्यूआई को मध्यम प्रदूषित के रूप में वर्गीकृत किया गया है और फेफड़ों की बीमारी वाले लोगों को सांस लेने में परेशानी हो सकती है।
शहर में सात निरंतर परिवेशी वायु गुणवत्ता निगरानी स्टेशन हैं, और विभिन्न अंतरालों के दौरान डेटा के विश्लेषण से पता चलता है कि कोडुंगैयूर एक्यूआई के साथ सबसे अधिक प्रदूषित क्षेत्र था, जिसमें एक्यूआई 202 था, इसके बाद अरुंबाक्कम 127, रोयापुरम 117, पेरुंगुडी 115, आलंदूर 113, मनली 100 और वेलाचेरी 64 पर था। प्रमुख प्रदूषक पीएम 2.5 था, जो 2.5 माइक्रोमीटर (मानव बाल से 100 गुना पतले) से कम व्यास वाले कणों का है। कोडुंगैयूर में पीएम 2.5 का स्तर 300 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर (माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर) को पार कर गया, जबकि 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर की अनुमेय सीमा थी।
तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (टीएनपीसीबी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने हवा की गुणवत्ता में गिरावट के लिए हल्की बूंदाबांदी और मौजूदा बादलों की स्थिति को जिम्मेदार ठहराया जो प्रदूषकों के फैलाव दर को धीमा कर देती हैं। वाहनों और अन्य स्रोतों द्वारा उत्सर्जित सभी कण पदार्थ अभी भी मौसम के कारण निचले वातावरण में निलंबित रहते हैं। इसे टनलिंग प्रभाव कहते हैं। यह आमतौर पर जनवरी में पोंगल के समय होता है।
हवा की गुणवत्ता धुंधली परिस्थितियों में कम हो जाएगी
क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र में एरिया साइक्लोन वार्निंग सेंटर के निदेशक एन पुवियारासन ने कहा, उच्च आर्द्रता के स्तर के कारण प्रदूषक हवा में नमी से अवशोषित हो जाते हैं। हवा और तेज धूप के अभाव में ये प्रदूषक आसानी से नहीं फैलेंगे। नतीजतन, हवा की गुणवत्ता धुंधली परिस्थितियों में कम हो जाएगी।
अतिरिक्त निगरानी स्टेशन स्थापित
इस बीच टीएनपीसीबी के अधिकारियों ने कहा कि दीपावली से पहले टी नगर, ट्रिप्लिकेन, बेसेंट नगर, नुंगमबाक्कम और साहुकारपेट में अतिरिक्त निगरानी स्टेशन स्थापित किए गए हैं और डेटा रिकॉर्ड किया जा रहा है। दीपावली से पहले की निगरानी तीन नवंबर तक की जाएगी और दीपावली के बाद की रीडिंग 12 नवंबर तक की जाएगी।
बिजली संयंत्र शहर में प्रदूषण का प्रमुख स्रोत
उत्तरी चेन्नई में बिजली संयंत्र शहर में प्रदूषण का प्रमुख स्रोत हैं। चूंकि चेन्नई एक तटीय शहर है, इसलिए प्रदूषण के स्तर को नियंत्रण में रखते हुए इसे समुद्री हवा से बचाया जाता है। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि अगर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के हालिया वायु गुणवत्ता दिशानिर्देशों को ध्यान में रखा जाए, तो चेन्नई को प्रदूषित माना जाता है। दिशानिर्देश कहते हैं कि 24 घंटे के औसत के लिए 25 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर सुरक्षित पीएम 2.5 स्तर है।
वायु प्रदूषण एक गंभीर स्वास्थ्य संकट
भारत ने पिछली बार 2009 में अपने वायु प्रदूषण मानकों को संशोधित किया था, जो डब्ल्यूएचओ के निर्धारित दिशानिर्देशों और अन्य एशियाई देशों की तुलना में अधिक शिथिल हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के प्रोफेसर एसएन त्रिपाठी ने कहा, यह साबित करने के लिए वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि वायु प्रदूषण से स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। वायु प्रदूषण एक गंभीर स्वास्थ्य संकट है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो