scriptडाक विभाग की स्पीड पोस्ट की स्पीड घटी, कूरियर सेवाओं की रफ्तार पर ब्रेक | post office and courier services | Patrika News

डाक विभाग की स्पीड पोस्ट की स्पीड घटी, कूरियर सेवाओं की रफ्तार पर ब्रेक

locationचेन्नईPublished: Aug 13, 2020 09:15:38 pm

-दो दिन में पहुंचने वाली स्पीड पोस्ट पहुंच रही 12 दिन में- कई छोटी कूरियर चढ़ गई कोरोना की भेंट

post office and courier services

post office and courier services

चेन्नई. रेल व हवाई सेवाओं के बन्द होने का सीधा असर डाक विभाग एवं कूरियर सेवाओं पर पड़ा है। हवाई सेवा बन्द रहने व नियमित रेल सेवा के अभाव में परिवहन व्यवस्था लडख़ड़ा गई। इससे डाक व कूरियर समय पर नहीं पहुंच पा रही हैं। डाक विभाग में पत्रों, पार्सलों का ढेर लगता रहा और वह बांट ही नहीं पाया तो कूरियर की सेवाओं पर भी जबरदस्त असर पड़ा। लंबे समय तक बाजार बन्द रहने से भी कई छोटे कूरियर व्यवसासी बाजार से बाहर हो गए तो कई फ्रेन्चाइजी पर ताले लगने की नौबत आ गई। डाक विभाग ने स्पीड पोस्ट की सेवाओं को तेज गति से गंतव्य तक पहुंचाने के दावे के साथ शुरू की थी लेकिन कोरोना काल में कछुआ चाल साबित हुई।
डाक व कूरियर दोनों की लेटलतीफी
कोरोना वायरस ने डाक विभाग की गति रोक दी। जो स्पीड पोस्ट पहले दो-तीन दिन में पहुंच जाती थी, उसे पहुंचने में 10 से 15 दिन का समय लग गया। ऐसे में स्पीड पोस्ट की महत्ता ही खत्म हो गई। रक्षाबंधन पर बहनों ने अपने भाइयों के लिए रक्षाबंधन से एक-दो सप्ताह पहले ही राखियां भिजवा दी लेकिन कई जगह रक्षाबंधन बीत जाने के बाद राखियां पहुंची। ऐसे में राखी भेजने का कोई अर्थ ही नहीं रह गया। यदि किसी को इन्टरव्यू के लिए बुलाया और वह पोस्ट यदि इंटरव्यू की तिथि के बाद पहुंची तो कल्पना की जा सकती है कि उस व्यक्ति में क्या बीती होगी। नौकरी के लिए आवेदन करने वालों को भी स्पीड पोस्ट की धीमी गति से परेशानी उठानी पड़ी।
परिवहन सेवाएं बन्द होने का असर
कनेक्टिविटी न होने से कूरियर सेवाएं लेटलतीफ हो गई। इससे कूरियर का बिजनेस भी जबरदस्त तरीके से प्रभावित हुआ। अधिकांश लोग दस्तावेज भेजने के लिए मेल, व्हाट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन कोई दस्तावेज यदि मैन्युअली मांगा गया है तो उसे लोग कूरियर या डाक से ही भेजते हैं। पोस्ट आफिस से अधिक कूरियर के आफिस खुल चुके हैं।
……………………………………..

कूरियर बिजनेस प्रभावित
हवाई व रेल सेवा के सुचारू न होने का सीधा असर कूरियर व्यवसाय पर पड़ा। कूरियर को समय पर भेजने में परेशानी हुई। कूरियर वितरण के लिए भी इन दिनों कूरियर वाहकों का टोटा हो गया है। दूसरे बिजनेस के गति न पकडऩे से भी कूरियर सेवाएं प्रभावित हुई है। हालांकि लोगों का कूरियर सेवाओं पर भरोसा अधिक कायम है। कोरोना काल में कई छोटे-बड़े कूरियर व्यापारी प्रभावित हुए और उनका बिजनेस चौपट हुआ है। कई छोटे व्यापारी बाजार से बाहर हो गए तो कई फ्रेंन्चाइजी बन्द हो गई।
-पुखराजसिंह राजपुरोहित, प्रबंध निदेशक, मारुति एयर कूरियर कार्गो प्राइवेट लिमिटेड
……………
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो