डाक विभाग भर्ती परीक्षा तमिल में भी कराई जाए

मदुरै सांसद एस. वेंकटेशन ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को लिखा पत्र, तमिल भाषा को भी शामिल करते हुए नई अधिसूचना जारी करने का आग्रह

By: MAGAN DARMOLA

Published: 09 Jan 2021, 08:03 PM IST

मदुरै. सांसद एस. वेंकटेशन ने डाक विभाग के पीओ और आरएमएस एकाउंटेंट के पदों पर भर्ती करने के लिए अंग्रेजी और हिन्दी में ही परीक्षा आयोजित करने के निर्णय की निंदा की। ऐसा करने के बजाय परीक्षा को तमिल में भी कराना चाहिए। वेंकटेशन ने इस संबंध में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को एक पत्र लिखा।

अपने पत्र में उन्होंने कहा कि 16 जुलाई 2019 को सरकार ने पेास्टमैन की भर्ती के लिए सिर्फ अंग्रेजी और हिन्दी में परीक्षा आयोजित करने की घोषणा की थी। उसके बाद संसद भवन में सांसदों ने इसका सख्ती से विरोध किया था। उन्होंने याद दिलाया कि संचार मंत्री ने इस मामले में हस्तक्षेप कर तमिल सहित अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी परीक्षा के आयोजन का आश्वासन दिया था।

उसके बाद पहली जारी की गई अधिसूचना को नए सिरे से जारी करने के लिए रद्द कर दिया गया था जबकि 30 जुलाई 2019 को सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार ने मद्रास हाईकोर्ट में इस कदम की पुष्टि भी की थी, लेकिन 4 जनवरी को जारी हुई अधिसूचना में बताया कि परीक्षा सिर्फ अंग्रेजी और हिन्दी में ही आयोजित की जाएगी।

उन्होंने तमिल भाषा को भी शामिल करते हुए परीक्षा के लिए एक नए अधिसूचना को जारी करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस तरह की अधिसूचना जारी करना अनुचित है और मंत्री द्वारा की गई घोषणा और उच्च न्यायालय में दिए गए आश्वासन के खिलाफ है इसलिए तमिल को भी इसमें शामिल करना चाहिए।

MAGAN DARMOLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned