चढ़ते पारे ने बढ़ाई बिजली की खपत

चढ़ते पारे ने बढ़ाई बिजली की खपत

Santosh Tiwari | Publish: Apr, 15 2019 05:55:24 PM (IST) Chennai, Chennai, Tamil Nadu, India

राज्य के कुछ जिलों में 40 डिग्री के पार चुका है पारा

चेन्नई. तमिलनाडु में सूरज और सियासत के चढ़ते पारे के साथ बिजली की खपत भी चौथे गियर में है। शुक्रवार को यहां की दैनिक बिजली खपत ने 369 मिलियन यूनिट (एमयू) के नए आंकड़े को छू लिया। टैन्जेडको के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बिजली की इस बढ़ती खपत के लिए उमस भरी गर्मी में एसी के बढ़ते उपयोग और चुनाव प्रचार को जिम्मेदार ठहराया। क्षेत्रीय मौसम विभाग की ओर से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को यहां का तापमान समान्य से अधिक दर्ज किया गया। इस दिन चेन्नई का तापमान भले ही 37.4 डिग्री रहा हो लेकिन राज्य के कुछ जिलों में पारा 40 के पार पहुंच गया।

अधिकारी ने बताया कि बिजली की खपत में आए इस उछाल की दूसरी प्रमुख वजह फसलों की सिंचाई के लिए पंप सेटों का अंधाधुंध प्रयोग है। दरअसल पिछले साल दक्षिणी जिलों व डेल्टाई क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने के कारण किसान अपने खेतों की सिंचाई के लिए भूजल का उपयोग कर रहे हैं। टैन्जेडको के एक अन्य अधिकारी ने उम्मीद जताते हुए कहा कि इस महीने के अंत तक बिजली की खपत 370 एमयू के स्तर को भी पार कर सकती है। उन्होंने बताया बिजली की इस मांग को पूरा करने के लिए उनके पास पर्याप्त विद्युत स्रोत मौजूद हैं। मई से पवन ऊर्जा से बिजली प्राप्त करना शुरू कर दिया जाएगा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned