scriptबारिश की वजह से घटी बिजली की डिमांड : तंगमणि | Power demand has been reduced in TN | Patrika News

बारिश की वजह से घटी बिजली की डिमांड : तंगमणि

locationचेन्नईPublished: Sep 18, 2018 08:52:54 pm

Submitted by:

P S VIJAY RAGHAVAN

– तुत्तुकुड़ी थर्मल पावर प्लांट मामलाकेंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से मांगा कोयला

Power demand has been reduced in TN

बारिश की वजह से घटी बिजली की डिमांड : तंगमणि

चेन्नई. ऊर्जा मंत्री पी. तंगमणि ने तुत्तुकुड़ी थर्मल पावर प्लांट से उत्पादन को रोके जाने पर स्पष्टीकरण दिया है कि बरसात शुरू होने की वजह से बिजली की खपत घटी है इसलिए उत्पादन कार्य रोका गया है।

पी. तंगमणि ने नई दिल्ली में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल से मंगलवार को भेंट की। तंगमणि ने उनसे राज्य के ताप बिजलीघरों के लिए जरूरी कोयला उपलब्ध कराने की मांग की।


भेंटवार्ता के बाद पत्रकारों से मिले तंगमणि ने कहा कि तमिलनाडु ऊर्जा अतिरेक की स्थिति में है। पिछले सप्ताह ओडिशा में घनी बरसात हुई। इस वजह से राज्य में कोयले का स्टॉक घट गया। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से तमिलनाडु को कोयला उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। केंद्रीय मंत्री ने सकारात्मक जवाब दिया है।

मंत्री ने बताया कि तमिलनाडु में गत दो दिनों से अच्छी बरसात हो रही है। लिहाजा ऊर्जा उपभोग घटा है। नतीजतन तुत्तुकुड़ी थर्मल पावर प्लांट से उत्पादन बंद किया गया है। उल्लेखनीय है कि इस प्लांट में बिजली उत्पादन के लिए कोयला नहीं होने की वजह से कार्य प्रभावित होने को लेकर मीडिया के एक हिस्से में रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी।

थर्मल प्लांट में कोयले का अतिरिक्त स्टॉक नहीं रखे जाने की वजह पूछने पर उन्होंने कहा कि आमतौर पर १५ दिन का स्टॉक रखा जाता है। इससे अधिक भण्डार करने पर कोयले के दबाव से आग लगने की आशंका रहती है। इस तरह की कोई अनहोनी नहीं हो इसलिए सीमित स्टॉक रखने की व्यवस्था है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो