script

Tamilnadu जीवन की समस्याओं का प्रमुख कारण है गलत दृष्टिकोण

locationचेन्नईPublished: Jan 23, 2020 03:57:22 pm

Submitted by:

Dhannalal Sharma

भगवान महावीर के अनेकान्त सिद्धान्त (anekant siddhant) के परिपालन से घर, परिवार और समाज (Parivar and samaj) के वातावरण में समरसता और खुशहाली (happiness) लाई जा सकती है ।

Tamilnadu जीवन की समस्याओं का प्रमुख कारण है गलत दृष्टिकोण

Tamilnadu जीवन की समस्याओं का प्रमुख कारण है गलत दृष्टिकोण

चेन्नई. गोपालपुरम में लॉयड्स रोड स्थित रांका निवास में विराजित कपिल मुनि ने ‘जानें जीवन के मर्म कोÓ विषय पर आयोजित प्रवचनमाला पर जहां समता है वहां अहिंसा है। अहिंसा में ही विश्व की समस्या का समाधान है। प्रभु महावीर की अहिंसा का तात्पर्य है कि किसी के प्रति आक्रामक नहीं बनना और क्रूरतापूर्ण बर्ताव नहीं करना। प्राणी मात्र के अस्तित्व को सहर्ष सम्मान के साथ स्वीकार करना चाहिए।
धर्म की यात्रा के लिए शक्ति चाहिए
भगवान महावीर के अनेकान्त सिद्धान्त के परिपालन से घर, परिवार और समाज के वातावरण में समरसता और खुशहाली लाई जा सकती है । जहां एकांतवादी दृष्टिकोण है वहां स्वयं को सही और अन्य को गलत समझने की वृत्ति है जो कि संघर्ष और हिंसा का प्रमुख कारण है। व्यक्ति को वैचारिक सहिष्णुता के सद्गुण का विकास करना चाहिए । धर्म की यात्रा के लिए शक्ति चाहिए और शक्ति का केंद्र युवावस्था है। धर्म के कार्य को बुढ़ापे पर टालना स्वयं के साथ धोखे के सिवाय कुछ भी नहीं है।
निर्णय लेकर लक्ष्य को पाने में जुट जाएं
जीने के लिए हमें गिनती के श्वास मिले हैं। उसी सीमित समय के भीतर हमें अपने जीवन के परम लक्ष्य को पाना है। आत्मिक उन्नति के साथ-साथ हम निष्काम भाव से दूसरों की मदद भी कर सकते हैं। एक बार निर्णय लेने के बाद फिर हम उस लक्ष्य को पाने में जुट जाएं। राजकुमार कोठारी ने संचालन किया । बुधवार को मुनि का प्रवचन सवेरे 9 से 10 बजे तक यहीं पर होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो