scriptएयर इंडिया वन की पहली उड़ान से चेन्नई पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद, तिरुपति मंदिर जाएंगे | President Kovind boards Air India One-B777 aircraft for its inaugural | Patrika News

एयर इंडिया वन की पहली उड़ान से चेन्नई पहुंचे राष्ट्रपति कोविंद, तिरुपति मंदिर जाएंगे

locationचेन्नईPublished: Nov 24, 2020 01:57:17 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

एयर इंडिया वन की पहली उड़ान में राष्ट्रपति कोविंद ने किया सफर: President Ram Nath Kovind boards Air India One-B777 aircraft for its inaugural flight to Chennai
 

President Kovind boards Air India One-B777 aircraft for its inaugural flight to Chennai

President Kovind boards Air India One-B777 aircraft for its inaugural flight to Chennai

चेन्नई.

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए खरीदा गया विशेष विमान एयर इंडिया वन-बी777 भारत आ चुका है। मंगलवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस विशेष विमान से पहली बार चेन्नई पहुंचे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश की प्रथम महिला सविता कोविंद के साथ विमान के उद्घाटन उड़ान के जरिए चेन्नई के लिए रवाना हुए थे। राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित, मुख्यमंत्री पलनीस्वामी और उप- मुख्यमंत्री पन्नीरसेल्वम ने चेन्नई पहुंचने के बाद राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात की।

यह एयर इंडिया वन की पहली फ्लाइट है। रवाना होने से पहले राष्ट्रपति ने विमान की पूजा-अर्चना भी की। बताया गया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार को तिरुमाला में भगवान श्री वेंकटेश्वर स्वामी के प्राचीन पहाड़ी मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, राष्ट्रपति कोविंद मंगलवार को पांच घंटे की आध्यात्मिक यात्रा पर तिरुपति पहुंचेंगे।

एक अधिकारी ने बताया कि वह यहां के पास रेणिगुन्टा हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और राष्ट्रपति श्री तिरुपति में देवी पद्मावती की पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद दोपहर में भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन करने के लिए पहाडिय़ों पर जाएंगे। एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रपति के कार्यक्रम में शामिल होने वाले शीर्ष अधिकारियों और अन्य लोगों की कोरोना जांच करवाई गई।

बता दें कि एयर इंडिया वन बोइंग 777 एयरक्राफ्ट का दूसरा विशेष विमान है, जिसे खासतौर पर देश के प्रमुखों राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की देश-विदेश यात्रा के लिए तैयार किया गया है। इसका पहला विमान एक अक्तूबर को भारत आया था। इन विमानों को कस्टमाइज करने का काम अमेरिका के डलास में किया गया। इन विमानों के लिए भारत ने 2018 में बोइंग कंपनी से डील की थी।

इन विमानों की खासियत यह है कि ये बिना रुके अमेरिका से भारत तक उड़ान भर सकते हैं। इस विमान के भारत आने के बाद यह देश के तीनों गणमान्य व्यक्तियों के लिए समर्पित विमान का पहला सेट होगा। इन विमानों के आने से पहले तक तीनों गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा के लिए एयर इंडिया के विमानों का प्रयोग किया जाता रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो