Tamilnadu में 10 अप्रेल से भीड़ जुटाऊ आयोजनों पर रोक

  • कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते सरकार ने की नए प्रतिबंधों की घोषणा

By: Ram Naresh Gautam

Published: 09 Apr 2021, 06:22 PM IST

चेन्नई. पिछले कुछ दिनों से राज्य भर में कोरोना के बढ़ते मामलों को गंंभीरता से लेते हुए राज्य सरकार ने गुरुवार को प्रसार पर नियंत्रण करने के लिए नए प्रतिबंधों की घोषणा की है।

नए प्रतिबंध आम लोगों की आजीविका को प्रभावित किए बिना लगाए गए हैं। यहां जारी एक विज्ञप्ति में बताया कि सार्वजनिक स्थलों पर लोगों द्वारा मास्क नहीं पहनने और सामाजिक दूरी का पालन नहीं करने के कारण मामलों में तेजी से उछाल दर्ज की गई है।

हालांकि विज्ञप्ति में पिछले कुछ महीनों से चुनाव प्रचार के दौरान भीड़ का हवाला नहीं दिया गया। हाल ही मुख्य सचिव राजीव रंजन ने स्वास्थ्य और मेडिकल विशेषज्ञों के साथ बैठक की अध्यक्षता की थी।

उस दौरान उन्होंने कहा कि प्रभावी रोकथाम के उपाय करने के अलावा संक्रमणों के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए राज्य भर में प्रतिबंधों को भी तेज किया जाना चाहिए। महाराष्ट्र, कर्नाटक और मध्य प्रदेश समेत अन्य राज्यों में कोरोना तेजी से फैल रहे हैं।

वहीं तमिलनाडु के कुछ जिलों में भी कोरोना के मामलों में तेजी से वृद्धि दर्ज हो रही हैं, क्योंकि त्योहारों, बैठकों और अन्य कार्यक्रमों में प्रोटोकाल का पालन नहीं किया जा रहा है। विज्ञप्ति में आगे बताया कि गत 28 मार्च को कोरोना के सक्रिय मामले 1& हजार 70 थे, जो कि 7 अप्रेल को 27 हजार 74& तक पहुंच गए।

दैनिक आधार पर 80 हजार आरटीपीसीआर परीक्षण
कोरोना के प्रसार को रोकने के लिएराज्य सरकार सक्रिय होकर विभिन्न उपाय कर रही है और दैनिक आधार पर 80 हजार आरटीपीसीआर परीक्षण भी किया जा रहा है।

इसके अलावा कंटेनमेंट जोन में परीक्षण की प्रक्रिया में तेजी की गई है। वहीं महानगर में कोरोना के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए प्रत्येक जोन के लिए एक टीम गठित की जाएगी, जो स्थिति पर निगरानी रखेंगे।

इसी प्रकार से राज्य भर के जिलों में निगरानी टीम का गठन किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन में लोगों की आवाजाही को रोकने के लिए पुलिस, स्थानीय और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शामिल करते हुए एक टीम तैयार किया जाएगा जो 24 घंटे निगरानी रखेगी।

मानक संचालन प्रक्रियाओं के सख्त पालन के साथ 10 अप्रेल से विभिन्न गतिविधियों पर प्रतिबंधन लगाए गए हैं।

मुख्य बिन्दु
-स्थिति को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने दस अप्रेल से त्योहार और धार्मिक भीड़भाड़ पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है।

-राज्य भर के मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए भक्तों को सिर्फ 8 बजे तक ही जाने की अनुमति होगी।

-कोयम्बेडु मार्केट कांप्लेक्स में फल और सब्जियों के खुदरे मार्केट का संचालन नहीं होगा। इसी प्रकार से राज्यभर के जिलों में स्थित होलसेल मार्केट के फल और सब्जियों के खुदरे मार्केट के संचालन पर प्रतिबंध होगा।

-चेन्नई की एमटीसी समेत राÓयभर में निजी और सरकारी बसों में यात्रियों को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी। इसी प्रकार पुदुचेरी, आंध्रप्रदेश और कर्नाटक के लिए संचालित होने वाली अंतरराज्यीय बसों में भी यात्रियों को खड़े होकर यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी।

-सब्जी, किराना दुकान, शॉपिंग मॉल, ज्वेलरी और टेक्सटाइल्स शोरूमों में एक बार में सिर्फ 50 प्रतिशत ग्राहकों को ही जाने की अनुमति होगी। इन सभी को सिर्फ रात 11 बजे तक ही संचालित होने की अनुमति होगी।

-होटल व चॉय की दुकानों पर भी प्रतिबंध।

Corona virus
Show More
Ram Naresh Gautam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned