script

पेयजल और स्वच्छता पर शोध को बढ़ावा

locationचेन्नईPublished: Dec 11, 2018 05:14:05 pm

Submitted by:

Santosh Tiwari

आईआईटी मद्रास का सम्मेलन

Promote research on drinking water and sanitation

पेयजल और स्वच्छता पर शोध को बढ़ावा

चेन्नई. आईआईटी मद्रास के हाल ही आयोजित सम्मेलन में पेयजल, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता पर आधारित विभिन्न समस्याओं के समाधान को दर्शाते शोध का प्रदर्शन किया। इन सामाजिक मुद्दों के बारे में डाटा साइंस का प्रयोग करते हुए बताया गया है कि इनका समाधान कैसे किया जा सकता है। मुम्बई में आयोजित सम्मेलन में आईआईटी मद्रास के निदेशक प्रोफेसर भास्कर राममूर्ति ने बताया कि आईआईटी मद्रास की ओर से किया गया यह शोध निसंदेह समाज के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकेगा। नवाचार के लिए किया गया यह प्रयोग काफी सराहनीय है। इससे लोगों को निसंदेह आने वाली चुनौतियों का समाधान मिल सकेगा।

प्रोफेसर महेश पंचागनुला ने कहा, पिछले लम्बे समय से इस तरह की सफल परियोजनाएं की जा रही है। आईआईटी मद्रास प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। शोध को वैश्विक स्तर पर गति मिली है। सामाजिक मुद्दों पर काम किया जा रहा है। विचारों की विविधता पर काम हो रहा है। इस दौरान बताया गया कि हम किस तरह घरों से निकलने वाले दूषित कचरे को उपयोगी भी बना सकते हैं। साथ ही दूषित पानी को भी उपयोग में कैसे ला सकते हैं, इसके बारे में बताया गया।

इसके लिए ग्रामीण इलाकों में बायोगैस संयंत्र की स्थापना की जा सकती है। इससे प्रदूषण के निवारण में भी मदद मिल सकेगी। इसके माध्यम से अपशिष्ट को खाद के रूप में बेचकर धन भी अर्जित कर सकते हैं। अब उद्योग भी इस तरह के प्रोजेक्ट पर काम करने लगे हैं। आईआईटी मद्रास भी कुछ कंपनियों के साथ मिलकर काम कर रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो