scriptरंगासामी ने पुदुचेरी के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली | puducherry cm | Patrika News
चेन्नई

रंगासामी ने पुदुचेरी के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

एआईएनआरसी नेता एन रंगासामी ने पुदुचेरी के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली- कोविड प्रतिबंधों के कारण केवल चुने हुए विधायक, पार्टी के वरिष्ठ अधिकार उपस्थित रहे

चेन्नईMay 07, 2021 / 10:01 pm

ASHOK SINGH RAJPUROHIT

puducherry cm

puducherry cm

पुदुचेरी. तीन बार के मुख्यमंत्री और एआईएनआरसी के संस्थापक अध्यक्ष एन रंगासामी ने शुक्रवार को पुदुचेरी के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।राजभवन में आयोजित एक समारोह में उपराज्यपाल डॉ. तमिलसै सौंदरराजन ने 71 वर्षीय दिग्गज नेता को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। कोविड प्रतिबंधों के कारण केवल चुने हुए विधायक, पार्टी के वरिष्ठ अधिकारी, मुख्य सचिव अश्विनी कुमार और अन्य सरकारी अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।रंगासामी अखिल भारतीय एनआर कांग्रेस (एआईएनआरसी) और भाजपा की एनडीए सरकार का नेतृत्व कर रहे हैं, जो पुदुचेरी में पहली बार सत्ता में आई है।
एआईएनआरसी और भाजपा सदस्यों वाले मंत्रियों को अगले सप्ताह शपथ दिलाई जाएगी। वर्तमान में मुख्यमंत्री सहित मंत्रिमंडल की संख्या छह है। लेकिन पहली बार किसी उपमुख्यमंत्री को शामिल करके इसे बढ़ाकर सात करने की बात सामने आई है। मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद सरकार के कैबिनेट निर्णय लेने और केंद्र के पास इस संबंध में एक प्रस्ताव भेजने की संभावना है।
रंगासामी नेकहा, वर्तमान में पुदुचेरी में उप मुख्यमंत्री का कोई पद नहीं है। पुदुचेरी में एक उप मुख्यमंत्री हो सकता है, अगर केंद्र इसे मंजूरी देता है। पूर्व पीडब्ल्यूडी मंत्री ए नमासिवायम जो भाजपा के टिकट पर निर्वाचित हुए, उन्हें उप मुख्यमंत्री का पद मिलने की संभावना है। मुख्यमंत्री के अलावा मंत्रियों के छह पदों को समान रूप से साझा करने की योजना है। रंगासामी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के पास साधारण बहुमत है जिन्हें 16 सदस्यों का समर्थन प्राप्त है। 30 सदस्यीय सदन में 10 एआईएनआरसी और छह भाजपा विधायक शामिल हैं। इसके अलावा केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा तीन विधायकों को सदन में नामांकित करने का विकल्प है।
विपक्षी द्रमुक के 6 सदस्य और कांग्रेस के दो, जबकि छह स्वतंत्र सदस्य हैं, जिनमें से अधिकांश एआईएनआरसी के बागी उम्मीदवार हैं। रंगासामी ने पहले 2001 से 2006 तक पुदुचेरी के मुख्यमंत्री और फिर 2006 से 2008 तक दोनों भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य के रूप में और फिर 2011 से 2016 तक अपनी पार्टी ऑल इंडिया एन आर कांग्रेस के सदस्य के रूप में कार्य किया। वह अकेले ऐसे व्यक्ति भी हैं जो पुदुचेरी में अपनी पार्टी बनाने के तीन महीने के भीतर मुख्यमंत्री बने।
…………..
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो