आरसीसी दिवा ने किया फ्रंटलाइन योद्धाओं का सम्मान

कोरोना महामारी के दौरान आम लोगों की मदद

- उप मुख्यमंत्री ओ.पन्नीरसेल्वम ने की कोरोना योद्धाओं की सराहना

By: Santosh Tiwari

Published: 21 Feb 2021, 11:05 PM IST

चेन्नई.

आरसीसी दिवा फाउंडेशन ने चेन्नई में कोरोना महामारी के दौरान आम लोगों की मदद के लिए खड़े होने वाले अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं का सम्मान किया। इस अवसर के मुख्य अतिथि राज्य के उपमुख्यमंत्री ओ.पन्नीरसेल्वम थे। उन्होंने क्रिटिकल केयर इमरजेंसी सेंटर स्थापित करने में त्वरित प्रतिक्रिया के लिए शहर की प्रतिष्ठित हस्तियों को सम्मानित किया जिसमें आइसोलेशन वार्ड, मेडिकल सप्लाई, पैरामेडिकल स्टाफ, ऑउटब्रेक रिस्पांस कमांड सेंटर स्थापित करना, कोविड डिटेक्शन में मोबाइल डिस्पेंसरियों को शुरू करना, फंसे हुए प्रवासी और शहर के जरूरतमंद लोगों को आपातकालीन खाद्य आपूर्ति प्रदान करना शामिल था। इस मौके पर स्वच्छता कार्यकर्ताओं को उनके काम के लिए सम्मानित किया गया। अन्य फ्रंटलाइन योद्धा जैसे पुलिस, डॉक्टर और नर्स भी शामिल थे। घातक वायरस के खिलाफ लड़ाई में उनकी सेवाओं की सराहना की गई।

इन लोगों का किया गया सम्मान

कुल 16 प्रतिष्ठित हस्तियों को सम्मानित किया गया। उनमें हरीश मेहता, अभय श्रीश्रीमाल, जसवंत मुणोत, दौलत जैन, कैलाश कोठारी, किशोर जैन, प्रमोद चोरड़िया, पारस जैन, महावीर लुनावत, विनोद सिंघवी, प्रवीणभाई मेहता, नरेंद्र सकारिया,खिमराज सकरिया, सुधीर लोढ़ा, डी.के. जैन, और हरीश मरलेचा है।

हेयर डोनेशन ड्राइव का आयोजन

आरसीसी दिवा फाउंडेशन ने हेयर टू होप के तहत कैंसर रोगियों को लाभ पहुंचाने के लिए एक हेयर डोनेशन ड्राइव का आयोजन किया। इसका उद्देश्य उन रोगियों को विग देना है जो उपचार के दौरान अपने बालों को खो देते हैं। हेयर डोनेशन ड्राइव आम जनता के लिए है और आरसीसी दिवा ने चेन्नई शहर के लोगों को अपने बालों का दान करके इस प्रेरणादायक पहल का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया। इसके लिए दान किए जाने वाले बाल न्यूनतम 8 इंच या अधिक होने चाहिए। द हेयर डोनेशन ड्राइव प्रोजेक्ट 'हेयर टू होप' का हिस्सा है जिसे उपमुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने आरसीसी दिवा की अध्यक्ष मनीषा चोरिड़िया की उपस्थिति में लॉन्च किया। इस मौके पर मनीषा प्रमोद चोरडि़या, आरसीसी दिवा फाउंडेशन की मैनेजिंग ट्रस्टी संगीता हरीश मारलेचा, 'हेयर टू होप' की प्रोजेक्ट हेड निधि दीपक पारेख उपस्थित थे। इसी अवसर पर उपमुख्यमंत्री ओ.पन्नीरसेल्वम ने आरसीसी दिवा की अध्यक्ष मनीषा प्रमोद चोरड़िया को राज्य महिला आयोग की सदस्य मनोनीत किया। मनीषा प्रमोद चोरड़िया को उपमुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया।

मनीषा चोरड़िया राज्य महिला आयोग की सदस्य

उप मुख्यमंत्री ने कोविड काल के दौरान आरसीसी दिवा अध्यक्ष मनीषा प्रमोद चोरड़िया द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की और राज्य महिला आयोग, तमिलनाडु सरकार के सदस्य के रूप में उनके नामांकन की घोषणा की। वह प्रतिष्ठित पद के लिए नामांकित होने वाली राजस्थानी मूल की पहली महिला हैं। मनीषा प्रमोद चोरड़िया ने कहा मेरा मानना है कि हममें से जो हर गुजरते पल के लिए सबसे अच्छा समय देते हैं, दिल और दिमाग के संतुलन के साथ, यह महसूस करते हैं कि तलाशने वालों के लिए अवसरों में कोई कमी नहीं है। यह आपकी क्षमता और आंतरिक शक्ति पर निर्भर है।

लड़कियों और महिलाओं के सशक्तिकरण और उत्थान पर केंद्रित

आरसीसी फाउंडेशन, आरसीसी दिवा, एक महिला-प्रबंधित संगठन है, जो मुख्य रूप से लड़कियों और महिलाओं के सशक्तिकरण और उत्थान पर केंद्रित है। एक दशक से अधिक समय से उनकी प्रमुख परियोजना प्रयास ने लड़कियों को सिलाई और कॉस्मेटोलॉजी के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान किया है, जिससे दलित और बेरोजगार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

अपने विजन 2020 पहल के तहत, आरसीसी दिवा फाउंडेशन बेटी पढाओ और बेटी बचाओ अभियान के तहत प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रवर्तित 'कौशल भारत' पहल को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। आरसीसी दिवा फाउंडेशन जीवन कौशल-आधारित शिक्षा प्रदान करके लड़कियों को सामाजिक और आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनाने के लिए समर्पित है।

Santosh Tiwari Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned