scriptलगाए पौधे, लिया सार-संभाल का संकल्प | rajasthan patrika harit pradesh | Patrika News

लगाए पौधे, लिया सार-संभाल का संकल्प

locationचेन्नईPublished: Feb 18, 2020 06:46:17 pm

राजस्थान पत्रिका का हरित प्रदेश अभियान, महावीर इन्टरनेशनल लेडिज एमिनेन्ट सर्विस टू सोसायटी चेन्नई का रहा सहयोग

rajasthan patrika harit pradesh

rajasthan patrika harit pradesh

चेन्नई. हम पौधे बचाएं। पौधे लगाएं। इसके साथ ही औरों को भी पौधे लगाने के लिए प्रेरित जरूर करें। हरियाली से ही देश हरा-भरा होगा। पेड़ों को बचाना व उनका संरक्षण हमारा दायित्व बनता है। हम अधिकाधिक पौधे लगाएं और उनकी नियमित सार-संभाल करें।
महावीर इन्टरनेशनल लेडिज एमिनेन्ट सर्विस टू सोसायटी चेन्नई की चेयरपर्सन सुनीता खारीवाल ने यह बात कही। वे राजस्थान पत्रिका के हरित प्रदेश अभियान एवं महावीर इन्टरनेशनल लेडिज एमिनेन्ट सर्विस टू सोसायटी के तत्वावधान में पट्टालम स्थित एबीएम प्राइमरी स्कूल परिसर में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में बोल रही थी। स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं व विद्यार्थियों ने भी पौधारोपण में सहयोग किया।
इस मौके पर खारीवाल ने कहा कि पेड़-पौधों का भी अपना परिवार है। इनकी रक्षा करना हमारा दायित्व है। मौजूदा दौर में पौधरोपण की अधिकाधिक जरूरत महसूस की जा रही है। पौधरोपण के जरिए ही हम पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं। हमें अधिकाधिक पौधे लगाने चाहिए। इसी से पर्यावरण की शुद्धि बनी रह सकेगी। पौधरोपण के जरिए ही हम पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं। हम प्रकृति का आदर करें तथा जितना बन सकें अच्छा करें। पर्यावरण की दिशा में हमें सोचना चाहिए। यदि पर्यावरण का संतुलन गड़बड़ा गया तो भविष्य सुरक्षित नहीं रह पाएगा। परिसर में पौधे लगाने से क्षेत्र हरा भरा हो सकेगा। इससे शुद्ध हवा मिलेगी, मौसम अच्छा रह सकेगा।
हर जगह चले कार्यक्रम
स्कूल की प्रधानाध्यापिका नयोमे ने इस तरह के कार्यक्रमों की सराहना करते हुए कहा कि हमें इस तरह के कार्यक्रम विभिन्न स्थानो पर चलाने चाहिए। यदि अभी नहीं चेते तो भविष्य में हालात और अधिक विकट होंगे। जंगल कटते जा रहे हैं। हमें चेतना होगा। हम पौधे लगाने के साथ ही लोगों को इस दिशा में जागरूक भी करें।
दूसरों को करें प्रेरित
महावीर इन्टरनेशनल लेडिज एमिनेन्ट सर्विस टू सोसायटी की सदस्यों ने कहा कि आने वाले दिनों में चेन्नई एवं आसपास के इलाकों में विभिन्न स्थानों पर पौधे लगाएंगे। आज पर्यावरण प्रदूषित होता जा रहा है। केवल बातों से कुछ नहीं होने वाला। ठोस कदम उठाने की जरूरत है और इस दिशा में हम अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित करने का काम करें।
लिया पौधारोपण का संकल्प
महावीर इन्टरनेशनल लेडिज एमिनेन्ट सर्विस टू सोसायटी की चेयरपर्सन सुनीता खारीवाल, वाइस चेयरपर्सन सरिता बालेचा, सचिव योगिता जैन, सह कोषाध्यक्ष शिल्पा बम्ब, सरला सिसोदिया, ललिता छाजेड़, अमराव लूणिया, सुशीला सिंघवी, पिंकी सिंघवी, इन्द्रा सोलंकी, रेखा सेठिया समेत अन्य सदस्यों ने पौधारोपण किया। प्रारम्भ में राजस्थान पत्रिका चेन्नई के मुख्य उप संपादक अशोकसिंह राजपुरोहित ने राजस्थान पत्रिका के हरित प्रदेश अभियान की जानकारी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो