script

राजस्थान पत्रिका के वर्चुअल टॉक शो में रियल एस्टेट कारोबार से जुड़े लोगों ने रखी अपनी राय

locationचेन्नईPublished: Jan 16, 2021 11:55:41 am

सरकारी रियायत मिलने एवं सस्ते होम लोन के चलते मकान खरीदने को लेकर रूचि बढ़ी- राजस्थान पत्रिका के वर्चुअल टॉक शो में रियल एस्टेट कारोबार से जुड़े लोगों ने रखी अपनी राय- आने वाले समय में फ्लेट्स-मकान खरीदने को लेकर तेजी आने की उम्मीद जताई

rajasthan patrika talk show

rajasthan patrika talk show

चेन्नई. लॉकडाउन के बाद सरकार की ओर से रियायत देने एवं होम लोन सस्ते होने के चलते अब फिर से लोगों का रूझान मकान खरीदने को लेकर बढ़ा है। प्रोपर्टी डीलरों की मानें तो आने वाले समय में जमीन की कीमतें और बढ़ सकती है। प्रधानमंत्री आवास योजना पर मिल रही सब्सिडी भी लोगों के लिए फायदेमन्द हो रही है। राजस्थान पत्रिका चेन्नई के वर्चुअल टॉक शो में प्रोपर्टी कारोबार से जुड़े लोगों ने कुछ ऐसी ही राय रखी।
प्रोपर्टी डीलर, डवलपर एवं रियर एस्टेट से जुड़े कारोबारियों का कहना है कि कोविड -19 महामारी ने रियल एस्टेट कारोबार पर ब्रेक लगा दिया था पर अब फिर से इस क्षेत्र में उछाल आ रहा है। भूमि पंजीकरण का काम जो महामारी के दौरान बिलकुल रुक गया था, अब फिर से शुरू हो गया है। मार्च में लॉकडाउन के साथ और मंदी की चपेट में आया रियल एस्टेट अब फिर पटरी पर है। नई कालोनियों में भूखंड के साथ बने बनाए मकान खरीदने का ट्रेंड भी बढ़ा है। प्रोपर्टी कारोबार की तेजी का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि पिछले कुछ सालो में कई नई कालोनियां कट रही है। मध्यमवर्गीय लोग और संयुक्त परिवारों के सदस्य भविष्य की प्लानिंग के साथ नई सोसायटी व एरिये में मकान या प्लाट खरीदने लगे है। लॉकडाउन से बाजार की मंदी दूर करने के लिए सरकार ने आसान ऋण व सब्सिडी योजनाएं दी। इससे खरीदार, बिल्डर और कालोनाइजर को फायदा मिला है।
रफ्तार पकड़ रहा रियल एस्टेट बाजार
रियल एस्टेट बाजार अब उम्मीद के मुताबिक रफ्तार पकड़ रहा है। लॉकडाउन के चलते रियल एस्टेट बाजार बहुत प्रभावित हुआ था। परियोजनाओं के निर्माण पर लगभग ब्रेक ही लग गया था। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रियल एस्टेट को प्रोत्साहन पैकेज देने के प्रावधान के बाद रियल एस्टेट में उठाव हुआ है। हालांकि इसे अपने चरम पर पहुंचने में कुछ समय लगेगा। हम उन अपार्टमेंटों को बेचने में सक्षम हैं जिनका मूल्य एक करोड़ से कम है। कुछ राज्य सरकार ने खरीदारों को आकर्षित करने के लिए स्टाम्प ड्यूटी कम कर दी थी। यहां तक कि तमिलनाडु सरकार से हाल ही में पूर्ण परियोजनाओं के लिए यूडीएस के पंजीकरण के संबंध में जीओ ने ग्राहकों को बहुत आकर्षित किया है। हम उम्मीद करते हैं कि तमिलनाडु सरकार स्टैम्प ड्यूटी को कम करेगी ताकि नए फ्लैटों की बिक्री में तेजी आ सके। हमें उम्मीद है कि अप्रेल से बाजार में फिर से सकारात्मक असर होगा और अपार्टमेन्ट की मांग में और तेजी आएगी।
-नरेन्द्र महेर, निदेशक, नरेन्द्र प्रोपर्टीज लिमिटेड।

………………………
एक व दो बैडरूम फ्लेट में रूचि अधिक
अब लॉकडाउन के बाद से फिर से मकान-फ्लेटों की बिक्री में तेजी आनी शुरू हुई है। खासकर एक व दो बैडरूम के फ्लेट को लेकर लोगों में रूचि अधिक देखने को मिल रही है। यदि सरकार मकानों के लिए ऋण की प्रक्रिया को और आसान बना दें तो लोगों में खुद के मकान-फ्लेट खरीदने को लेकर रूचि अधिक बढ़ सकती है। इससे रियल एस्टेट के क्षेत्र में भी फिर से उछाल आ सकेगा।
– लालसिंह राजपुरोहित गोविन्दलाव, निदेशक, श्री शांतिनाथ बिल्डकॉन।
…………………..

अब फिर से गति पकड़ रहा
कोरोना महामारी एवं लॉकडाउन के कारण प्रोपर्टी का कारोबार मन्दा हो गया था। अब धीरे-धीरे फिर से रियल एस्टेट का कारोबार पटरी पर आना शुरू हुआ है। लोगों का मानस फिर से प्रोपर्टी एवं फ्लेट खरीदने के तरफ होने लगा है। ऐसे में रियल एस्टेट कारोबार फिर से गति पकड़ेगा। इस बात की पूरी संभावना लग रही है।
– भंवरसिहं नारादरा, रियल एस्टेट कारोबारी एवं डवलपर।
……………………………………..

छोटे फ्लेट्स की डिमांड अधिक
अब फिर से फ्लेट-मकानों की अच्छी बिक्री होने लगी है। खासकर छोटे फ्लेट्स की डिमांड अधिक आ रही है। फ्लेट्स खरीदने के बारे में लोग लगातार पूछताछ कर रहे हैं। हालांकि इन दिनों प्लॉट की बजाय लोग फ्लेट्स खरीदना ही अधिक पसंद करने लगे हैं। अब इसमें और तेदी आने की उम्मीद है।
– संजीव अग्रवाल, रियल एस्टेट कारोबारी।
……………..

ट्रेंडिंग वीडियो