script

हिंदी में काम करने और कराने पर गर्व की अनुभूति हो

locationचेन्नईPublished: Oct 21, 2019 07:20:25 pm

Submitted by:

MAGAN DARMOLA

दक्षिण रेलवे के महाप्रबंधक ने कहा दक्षिण भारत में हिंदी का निरंतर विकास हो रहा है। यहां के लोग हिंदी को स्वेच्छा से अपना रहे हैं। ऐसे में हमें हिंदी में काम करने और कराने पर गर्व होना चाहिए।

हिंदी में काम करने और कराने पर गर्व की अनुभूति हो

हिंदी में काम करने और कराने पर गर्व की अनुभूति हो

चेन्नई. दक्षिण रेलवे मुख्यालय में पिछले चार महीने से चल रहे राजभाषा उत्सव का समापन समारोह पिछले सप्ताह संपन्न हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत रेलवे स्कूल पेरंबूर के बच्चों के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुई।

इस अवसर पर दक्षिण रेलवे के मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त वीरेंद्र कुमार ने समारोह में उपस्थित महाप्रबंधक सहित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों का स्वागत किया। उन्होंने राजभाषा के क्षेत्र में दक्षिण रेलवे की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर पर इस रेलवे को मिले पुरस्कारों और सम्मानों का उल्लेख किया।

दक्षिण रेलवे के उप महाप्रबंधक, राजभाषा डॉ. दीनानाथ सिंह ने पिछले चार महीने से चल रहे राजभाषा उत्सव के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं एवं महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का उल्लेख करते हुए इस उत्सव के दौरान हासिल उपलब्धियों को रेखांकित किया।

दक्षिण रेलवे के महाप्रबंधक जॉन थॉमस ने इस अवसर पर दक्षिण रेलवे की गृह पत्रिका दक्षिण ध्वनि का विमोचन करने के बाद उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संबोधित करते हुए कहा कि दक्षिण भारत में हिंदी का निरंतर विकास हो रहा है। यहां के लोग हिंदी को स्वेच्छा से अपना रहे हैं। ऐसे में हमें हिंदी में काम करने और कराने पर गर्व होना चाहिए। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि उत्सव के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं में पचास से अधिक अधिकारियों ने भी भाग लिया है।

इस अवसर पर महाप्रबंधक ने दक्षिण रेलवे मुख्यालय में हिंदी में श्रेष्ठ काम करने वाले तीन विभागों को शील्ड देकर सम्मानित किया। पहला पुरस्कार का शील्ड सुरक्षा विभाग को प्राप्त हुआ जिसे प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त वीरेंद्र कुमार ने प्राप्त किया। दूसरा और तीसरा पुरस्कार का शील्ड क्रमश: भंडार एवं सुरक्षा विभाग को प्राप्त हुआ।

इस अवसर पर राजभाषा उत्सव के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी महाप्रबंधक ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी महेश्वरी रंगनाथन के धन्यवाद ज्ञापन एवं राष्ट्रगान के साथ समापन समारोह संपन्न हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो