scriptPHOTO GALLERY : श्रीनिवास कल्याण महोत्सव में दिखी अपार श्रद्धा-आस्था, माहेश्वरी भवन में हुआ भव्य उत्सव | Patrika News
चेन्नई

PHOTO GALLERY : श्रीनिवास कल्याण महोत्सव में दिखी अपार श्रद्धा-आस्था, माहेश्वरी भवन में हुआ भव्य उत्सव

5 Photos
11 months ago
1/5

चेन्नई. चेन्नई महानगर के साहुकारपेट स्थित माहेश्वरी भवन में पी. वी. श्रीनिवास स्वामी बैरागीमठ- बालाजी मंदिर के सानिध्य में श्रीनिवास कल्याण महोत्सव बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की उपिस्थति के बीच हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

2/5

सर्वप्रथम भगवान श्रीविष्णु की सवारी जालाराम भवन से शुरू हुई। पालकी पर निकली इस सवारी में भगवान की उत्सव मूर्ति बिराजी थी और श्रद्धालुओं इसे उठाकर जयघोष करते चल रहे थे। इस सवारी के साथ बड़ी संख्या में भक्तगण भी थे।

3/5

बारात एकाम्बरेश्वर अग्रहाराम स्ट्रीट से मिंट स्ट्रीट होते हुए माहेश्वरी भवन पहुंची। उत्सव मूर्ति की सवारी के स्वागत में मार्ग में पुष्प बिखेरे गए तो भक्ति आसक्त श्रद्धालुओं ने पुष्प भी उछाले इस वजह से सड़क पर पुष्पों की एक चादर सी बिछ गई। जगह-जगह पर आतिशबाजी से सवारी का स्वागत किया। मार्ग में आरती भी हुई। सवारी के साथ पुरुष साफ़ा पहनकर और महिलाओं ने चुनरी की साड़ी पहन कर भाग लिया। बैंड बाजा एवं दक्षिण के प्रसिद्ध नादस्वरम वाद्य ने भक्तिमय माहौल का संगीतमय कर दिया ।

4/5

भक्तगण नाचते-झूमते, भजनों के साथ पूरे मार्ग में गोविन्दा-गोविन्दा... के जयकारे लगा रहे थे। इसके पश्चात भगवान की श्रीदेवी-भूदेवी को रिझाने की कलाओं का आयोजन हुआ। इसके बाद नाचते-झूमते भगवान विष्णु के श्रीदेवी और भूदेवी को वरमाला पहनाने का अनुष्ठान हुआ। आगे की रस्म अग्नि को साक्ष्य मानकर फेरे लेने की रही। शेष परिपाटी के बाद विवाह समारोह सम्पन्न हुआ।

5/5

इस आयोजन में रत्नलाल वेंकटेश दाहिमा परिवार का विशेष सहयोग रहा। देश के अन्य हिस्सों से भी श्रद्धालुओं ने विवाह उत्सव में भाग लिया। कार्यक्रम में समाजसेवी बंशीलाल राठी, एसआर दमानी, रघुनाथ हिंसोडिया, लक्ष्मीनारायण काकड़ा, संपतलाल जोशी, देवेंद्र श्रीश्रीमाल एवं कई गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद रहे।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.