scriptमहाबलीपुरम का शाहजहां क्यों कर रहा PM मोदी का शुक्रिया | Residents of Mahabalipuram hails Modi | Patrika News

महाबलीपुरम का शाहजहां क्यों कर रहा PM मोदी का शुक्रिया

locationचेन्नईPublished: Oct 10, 2019 07:49:30 pm

Submitted by:

P S VIJAY RAGHAVAN

महाबलीपुरम (Mahabalipuram) की कायापलटजिनपिंग (Jinping) व मोदी (Modi) की Informal Summit

महाबलीपुरम का शाहजहां क्यों कर रहा PM मोदी का शुक्रिया

महाबलीपुरम का शाहजहां क्यों कर रहा PM मोदी का शुक्रिया

चेन्नई. बंगाल की खाड़ी के तट का ऐतिहासिक कस्बा Mahabalipuram (मामलपुरम) अब विश्व पटल पर अंकित हो चुका है। इसकी वजह एशिया के दो बड़े ताकतवर नेताओं की यहां शुक्रवार से शुरू होने वाली अनौपचारिक वार्ता है। ऊपरी तौर पर चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping के लिए यह दो दिवसीय देशाटन है लेकिन इसके आर्थिक और कूटनीतिक उद्देश्य भी है। इस परिवेश में आवभगत के लिए महाबलीपुरम को दुल्हन की तरह सजा दिया गया है। इस वजह से यहां के बाशिंदें फूल के कुप्पा हो रहे हैं। उनकी मानें तो इस ऐतिहासिक घटनाक्रम के बाद महाबलीपुरम की आबोहवा पूरी तरह बदल जाएगी।

महाबलीपुरम में स्टूडियो की दुकान चला रहे वेंकटरामन मोदी-जिनपिंग की भेंटवार्ता से गौरव का अनुभव कर रहे हैं। उनका नजरिया है कि इस वार्ता के बाद पर्यटन परवान चढ़ेगा और विदेशी सैलानियों की तादाद बढ़ेगी। वे मोदी और चीन के राष्ट्रपति के महाबलीपुरम आने को गर्व का विषय मानते हैं।
पर्यटकों के गाइड वरदराजन जिनको हिन्दी भाषी का भी ज्ञान हैं इस शिखर वार्ता से बड़े ही रोमांचित नजर आए। वे चीन और महाबलीपुरम के बीच सातवीं सदी में फले-फूले कारोबार का जिक्र करते हैं। साथ ही उन पुरातत्व विशेष के स्थलों की भी जानकारी देते हैं जिनके दीदार पीएम मोदी और जिनपिंग करने वाले हैं।

Sea Shore Temple के पास हस्तशिल्प कृतियां बेचने वाले शाहजहां बड़े ही प्रफुल्लित थे। वे हाथ जोड़कर Prime Minister Narendra Modi का शुक्रिया अदा करते हैं कि उनकी वजह से आज महाबलीपुरम की कायापलट हुई है। उनकी मानें तो इतना स्वच्छ महाबलीपुरम उन्होंने गत २५ सालों में नहीं देखा। पुलिस सुरक्षा और पाबंदियों की वजह से बिक्री प्रभावित होने की उनको चिंता नहीं है। वे कहते हैं कि अब जब महाबलीपुरम का नाम विश्व के हर कोने में पहुंच चुका है तो कारोबारी निश्चित रूप से बढ़ेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो