scriptकोविड संकट के बाद भोजनालयों में ग्राहकों का फिर से रुझान | restorant | Patrika News

कोविड संकट के बाद भोजनालयों में ग्राहकों का फिर से रुझान

locationचेन्नईPublished: Oct 26, 2021 11:48:56 pm

कोविड संकट के बाद भोजनालयों में ग्राहकों का फिर से रुझान

restorant

restorant,restorant,restorant

चेन्नई. राज्य भर के होटलों में कारोबार तेज है। बिक्री बढ़ रही है और लगभग पूर्व-महामारी के स्तर पर पहुंच गई है। लेकिन खाद्य तेल और गैस की ऊंची कीमतों के कारण मुनाफा उतना अधिक नहीं है। होटल मालिकों का कहना है कि कीमतों में बढ़ोतरी से मुनाफे में 50 फीसदी की गिरावट आई है। होटल व्यवसायी बड़े पैमाने पर प्रभावित हुए हैं। ग्राहकों पर अतिरिक्त भार भी नहीं डाल रहे हैं ताकि व्यवसाय प्रभावित न हो।
कई होटलों में कीमतों में मामूली बढ़ोतरी
कुछ होटलों ने उत्तर भारतीय थाली या साइड डिश के लिए अपनी कीमतों में मामूली पांच प्रतिशत की वृद्धि की है। इडली और डोसा जैसे दक्षिण भारतीय व्यंजनों की कीमतें अपरिवर्तित हैं। चाय और कॉफी की लागत बढ़ गई है, लेकिन होटल व्यवसायियों ने कीमत नहीं बढ़ाई है। वाणिज्यिक गैस सिलेंडर, जो 2020 में 1,249 रुपए में मिल रहे थे अब 2,040 रुपए में बिक रहे हैं यानी 65 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।
गुणवत्ता के साथ समझौता नहीं
त्योहारी सीजन ने होटल उद्योग को एक नया जीवन दिया है। बिक्री में 15 से 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। दिलचस्प बात यह है कि शहर के कई छोटे रेस्तरां कम सब्जियों का उपयोग कर रहे हैं, क्योंकि कीमतें बढ़ गई हैं। उदाहरण के लिए कुछ रेस्तरां ने टमाटर चावल को मेनू से हटा दिया है क्योंकि टमाटर की प्रति किलो कीमत खुदरा दुकानों में 50 रुपए को पार कर गई है। हालांकि कई प्रतिष्ठित रेस्तरां व भोजनालयों में गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया है और वहां दाम में भी अभी तक कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है।

ग्राहकों का रुझान फिर से
अब फिर से ग्राहक पहले की तरह आना शुरू हो गए हैं। सब कुछ नॉरमल होने के बाद ग्राहकों को रुझान रेस्टोरेन्ट-भोजनालय की तरफ बढ़ा है। हालांकि कई चीजों के दाम बढ़े हैं लेकिन हमने ग्राहकों की सुविधा को देखते हुए दरें पूर्ववत ही रखी है। ग्राहकों की पहली पसंद अच्छी गुणवत्ता का भोजन चाहिए और वह हम पूरा कर रहे हैं।
– श्याम पारवानी, बोम्बे हलवा हाउस, चेन्नई।

ट्रेंडिंग वीडियो