scriptकिस तरह दृष्टिबाधितों की जिंदगी में लाई जा रही है रोशनी ? | Chennai Godwad Club builds self-confidence in visually impaired by awa | Patrika News

किस तरह दृष्टिबाधितों की जिंदगी में लाई जा रही है रोशनी ?

locationचेन्नईPublished: Sep 23, 2019 11:06:21 am

Submitted by:

Vishal Kesharwani

Chennai Godwad Club builds self-confidence in visually impaired by awakening confidence in sight
दृष्टिहींनो में आत्मविश्वास जगाकर स्वावलम्बी बनाता चेन्नई गोडवाड क्लब
 

How is the light being brought into the life of the blind

How is the light being brought into the life of the blind

रोशनी ने जगाई सैकड़ों दृष्टिहीनों के उम्मीद की किरण
चेन्नई. दृष्टिहीनों की दृष्टि लौटाना भले ही दुष्कर कार्य हो लेकिन उनमें आत्मविश्वास जगा कर स्वावलंबि बनाने का प्रयास सामाजिक परिवर्तन एक महत्वपूर्ण कड़ी बन सकता है। इसी लक्ष्य को लेकर चेन्नई गोडवाड क्लब अपने रोशनी नामक योजना से महानगर के सैकड़ों दृष्टिहीनों में उम्मीद जगाने का काम कर रही है। कहते है किसी को दान देने से जितना पुण्य नहीं मिलता उससे ज्यादा किसी को काबिल बनाने से मिल जाता है। काबिल व्यक्ति को किसी से मांगने की जरूरत नहीं पड़ती। बल्कि वे दूसरों को देने के लायक बन जाता है। किसी भूखे को अगर एक बार खाना खिलाया जाए तो निश्चय ही उसे हर बार खाना खिलाना पड़ेगा। लेकिन उसी भूखे को अगर कमाना सीखा दिया जाए तो फिर उसे किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसी उद्देश्य से चेन्नई गोडवाड क्लब अपने रोशनी नामक योजना से आगे बढ़ रही है। चेन्नई गोडवाड क्लब की ओर से रविवार को डीजी वैष्णव कालेज में दृष्टिहिनों के लिए रोशनी एक उम्मीद की किरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस परियोजना के तहत दृष्टिहीन लोगों को व्यसाय के क्षेत्र में आगे बढ़ाया जा रहा है और उन्हें खुद के पैरों पर खडा किया जा रहा है। कार्यक्रम की शुरूआत नवकार मंत्र और दीप प्रज्वलन से हुई। कार्यक्रम के विशेष अतिथि राजस्थान पत्रिका चेन्नई संस्करण के संपादकीय प्रभारी पी.एस. विजय राघवन और अभिनेता सुनिल रेड्डी थे। क्लब के अध्यक्ष किशोर परमार ने स्वागत भाषण देकर अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय जस्टीन मारी मुत्तु ने अपने जैसे हजारों दृष्टिहिनों की मदद के लिए सर्विस फॉर ब्लाइंड नामक संस्था शुरू की थी। उस संस्था के माध्यम से दृष्टिहिनों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाते हैं। उसी राह पर गोडवाड क्लब भी आगे बढ़ रहा है।

छोटी सी मुहिम एक परिवार को नहीं समाज को बदलेगी
अपने संबोधन में विजय राघवन ने कहा क्लब की यह छोटी सी मुहिम एक परिवार को ही नहीं बल्कि पूरे समाज को बदल कर रख देगी। दृष्टिहिन लोग स्वाभीमानी हैं उन लोगों से सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। वे दुनिया को देख नहीं सकते लेकिन उनमें काम करने का जज्बा है। उन्होंने कहा कि आज के समय में हाथ फैलाना जितना आसान है उतना ही मुश्किल किसी को रोजगार देना है। इस संस्था के माध्यम से लोगों को रोजगार के अवसर मिल रहे है, जो कि बहुत ही सराहनीय है। अभिनेता सुनिल रेड्डी ने भी क्लब के कार्य की सराहना की। इंडियन फाउंडेशन फॉर डिफरेंटली एबल्ड के अध्यक्ष सहादेवन और ब्लाइंड ऐसोसिएशन के कोषाध्यक्ष शंकर ने सभी का आभार जताया। गायक राजीव विजयवर्गीय ने इतनी शक्ति हमे देना दाता और किसी की मुस्कुराहटों पर हो निसार समेत कई अन्य गितों पर विशेष प्रस्तुति दी। इस मौके पर चम्पालाल भवरलाल राकेश बरलोटा, मंजूलादेवी, पारसमल वेदमुथा, घिसुलाल, दिनेश सोनिगरा समेत अन्य लोगों का विशेष सहयोग देने के लिए सम्मान किया गया। कार्यक्रम में सचिव जितेन्द्र वेद मुथा, प्रोजेक्ट निदेशक हंसराज नाहर, रविन्द्र मेहता और कोषाध्यक्ष आशीष धनेषा समेत क्लब के अन्य सदस्यों ने अपना सहयोग दिया। इस मौके पर क्लब की ओर से व्यापार करने के लिए २६२ दृष्टिहीनों में बरफी, जिंजर मिठाई समेत अन्य वस्तुओं का वितरण किया गया। इसके अलावा ५० से अधिक वृद्ध लोगों में एक महीने का राशन वितरित किया गया। कुमार नामक एक दृष्टिहिन ने अपने कला का प्रदर्शन करते हुए सुपरस्टार अमिताब बच्चन, रजनीकांत, स्टालिन, पलनीस्वामी, विजय समेत अन्य नेता और अभिनेताओं की मिमिक्री की। कार्यक्रम का संचालन जयंतीलाल तेलिसरा ने किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो