script

बॉडी वियरिंग कैमरे के साथ नजर आएंगे आरपीएफ जवान

locationचेन्नईPublished: Feb 28, 2019 05:54:33 pm

Submitted by:

Ritesh Ranjan

– केंद्रीय एजेंसियों की तर्ज पर काम करेगा आरपीएफ

rpf,body,camera,jawans,come,wearing,

बॉडी वियरिंग कैमरे के साथ नजर आएंगे आरपीएफ जवान

चेन्नई. दक्षिण रेलवे जोन में रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के गश्ती दल (एस्कॉर्ट पार्टी) के जवान जल्द ही बॉडी वियरिंग कैमरे में नजर आएंगे। रेलवे का यह कदम अपराध की रोकथाम और अपराधियों की शीघ्र धरपकड़ के लिए है।
आरपीएफ की ट्रेन एस्कॉर्ट पार्टी की मजबूती और सक्रियता को सुनिश्चित करने के लिए २६ बॉडी वियरिंग कैमरे दिए जाएंगे। ये कैमरे चलती ट्रेन में होने वाली घटनाओं के साक्ष्य जुटाने में मदद करेंगे। स्टेशनों पर ऐसे सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है जिनसे चेहरों की स्पष्ट पहचान हो सके। सिस्टम में जिस भी शख्स का फोटो डेटा उपलब्ध होगा उसकी पहचान भरी भीड़ में भी हो जाएगी।
वहीं रेलवे बोर्ड के निर्देश के तहत दक्षिण रेलवे जल्द ही आरपीएफ की खुफिया विंग को पेन कैमरों से लैस किया जाएगा। ये कैमरे घटना की लाइव वीडियो और ऑडियो रिकॉर्ड करेंगे। पहले चरण में ऐसे २६ पैन कैमरे दिए जाएंगे। साथ ही एक ऑडियो रिकार्डर डिवाइस भी दिया जाएगा।
नाइट विजन डिवाइस
राजस्थान पत्रिका के साथ विशेष वार्ता में आरपीएफ के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त बीरेंद्र कुमार ने बताया कि वित्तीय वर्ष २०१८-१९ के खत्म होते-होते ये हाईटेक उपकरण उपलब्ध करा दिए जाएंगे। अगले साल हम अपने जवानों को नाइट विजन डिवाइस व कई और तकनीकी यंत्र से लैस करेंगे। उत्तर-पूर्वी रेलवे में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने ये सुविधाएं आरपीएफ को उपलब्ध कराई थी। हम आरपीएफ को उच्चस्तरीय तकनीकी सुविधाओं से लैस करने में लगे हैं। इन तकनीकों का उपयोग सीबीआई, आईटी, रॉ और डीआरआई जैसी एजेंसियां करती हैं। दक्षिण रेलवे ने हाल ही में साइबर सेल का भी गठन किया गया है। साइबर टीम को कॉल डिटेल रिकार्ड्स एनालाइसिस सॉफ्टवेयर सुविधा भी दी गई है। इस सुविधा से कॉलर व विभिन्न कॉल डिटेल प्राप्त होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो