आरटीआइ में नहीं दी सूचना, नीलगिरि में आठ अधिकारियों पर जुर्माना

Tamil Nadu Information Commissioner आर. प्रताप कुमार ने बताया कि नीलगिरि जिले में सूचना के अधिकार कानून के तहत याचित सूचनाएं उपलब्ध नहीं कराने के दोषी आठ अधिकारियों पर जुर्माना लगाया गया है।

By: MAGAN DARMOLA

Updated: 03 Dec 2019, 05:47 PM IST

चेन्नई. तमिलनाडु सूचना आयुक्त आर. प्रताप कुमार ने बताया कि नीलगिरि जिले में सूचना के अधिकार कानून के तहत याचित सूचनाएं उपलब्ध नहीं कराने के दोषी आठ अधिकारियों पर जुर्माना लगाया गया है। प्रताप कुमार ने हाल में नीलगिरि जिले में कलक्टर इनसेंट दिव्या की उपस्थिति में आरटीआइ से जुड़े विशेष शिविर की अध्यक्षता की।

इस शिविर में दिए गए संबोधन में उन्होंने कहा कि आरटीआइ लागू हुए १४ साल हो चुके हैं। इस दौरान ३० लाख से अधिक आवेदन मिले हैं। इनमें से अधिकतर का निपटारा किया जा चुका है। जनता में आरटीआइ को लेकर जागरूकता बढ़ी है। सूचना आयुक्त के अनुसार मदुरै और तिरुनेलवेली जिलों से अधिक संख्या में आरटीआइ आवेदन मिलते हैं। नगरों की तुलना में ग्रामीण इलाकों से लोग अधिक संख्या में आरटीआइ लगाते हैं।

उन्होंने हिदायत दी कि जन सूचना अधिकारी आरटीआइ के तहत वांछित सूचनाएं उपलब्ध कराएं। अगर वे कर्तव्य का निर्वाह नहीं करते हैं तो उन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जनता जिलों के संबंधित विभाग से जुड़ी सभी सूचनाएं आरटीआइ के माध्यम से प्राप्त कर सकती है।

MAGAN DARMOLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned