scriptअब आम भागीदारी से महानगर को स्मार्ट बनाने की कवायद | samrt city | Patrika News

अब आम भागीदारी से महानगर को स्मार्ट बनाने की कवायद

locationचेन्नईPublished: Feb 25, 2020 07:35:40 pm

महानगर निगम एक नया प्रयोग करने जा रहा है। वह आमजन को सीक्रेट एजेंट बनने का अवसर देगा। इसके लिए बकायता एक एप भी तैयार कर लिया गया है। इसे चेन्नई (Chennai) सीक्रेट एजेंट एप नाम दिया गया है।

samrt city

samrt city

चेन्नई. महानगर निगम एक नया प्रयोग करने जा रहा है। वह आमजन को सीक्रेट एजेंट बनने का अवसर देगा। इसके लिए बकायता एक एप भी तैयार कर लिया गया है। इसे चेन्नई सीक्रेट एजेंट एप नाम दिया गया है। इस एप के जरिए आमजन महानगर की बुनियादी सुविधाओं की जरूरतों के बारे में बता सकेंगे। वे यह भी बता सकेंगे कि महानगर में किन सुविधाओं की कमी है। निगम ऐसे लोगों को पॉइंट देगा। जो सबसे अधिक पॉइंट हासिल करेगा उसे टैक्स में राहत या मेट्रो की महीनेभर की सवारी मुफ्त में कराने सरीखी सुविधाएं दी जाएंगी। चेन्नई स्मार्ट शहरों की सूची में शुमार है।
महानगर की किसी भी समस्या को रेखांकित

आने वाले वक्त में शहर को और बेहतर बनाने के मकसद से यह सब कुछ किया जा रहा है। आने वाले वक्त में महानगर सुनामी जैसी आपदा से नहीं जूझे, इसकी तैयारियां अभी से की जा रही है। इस एप के जरिए आमजन महानगर की किसी भी समस्या को रेखांकित कर सकेंगे। मसलन सफाई, बैनर-पोस्टर, शौचालय समेत अन्य कोई भी समस्या। वे तस्वीर एवं वीडियो भी भेज सकेंगे। इसका फीडबैक भी देंगे। इसके बाद निगम ऐसे लोगों की सूची तैयार करेगा।
अधिकारियों की जवाबदेही भी तय

खास बात यह भी है कि जो लोग इस तरह की शिकायतें करेंगे उन्हें ही उस स्थान के बारे में जांच करने के भी भेजा जाएगा कि तय समय में शिकायत का निवारण हुआ हैं या नहीं। उसका काम यह भी रहेगा कि वह गुणवत्ता को परखें। इसके जरिए अधिकारियों की जवाबदेही भी तय हो सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो