scriptरेस कोर्स से फिर काट ले गए चंदन | Sandalwood cut from the race course | Patrika News

रेस कोर्स से फिर काट ले गए चंदन

locationचेन्नईPublished: Oct 11, 2018 12:04:43 am

Submitted by:

arun Kumar

अति सुरक्षित इलाके में गिरोह ने बोला धावा

Sandalwood cut from the race course

Sandalwood cut from the race course


कोयम्बत्तूर. चंदन तस्कर गिरोह ने एक बार फिर पुलिस व वन विभाग को चुनौती दी है। गिरोह ने जिला कलक्टर व पुलिस अधिकारियों की अति सुरक्षित रिहायशी कॉलोनी में धावा बोला व चिकित्सा विभाग कार्यालय के पास से चंदन का पेड़ काट कर ले गए। रेस कोर्स पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है। बताया गया कि पेड़ करीब तेरह साल पुराना था। तस्कर गिरोह पेड़ का तना ही ले गया। बाकी डालियां व अन्य हिस्सा वहीं छोड़ गए। यह पहली बार नहीं कि रेसकोर्स जैसे इलाके से चंदन का पेड़ चोरी हुआ है। हर साल यहां औसतन दो घटनाएं होती है। सुबह यहां घूमने आने वालों की नजर जब पेड़ पर पड़ी तो उन्होंने तत्काल पुलिस को जानकारी दी। लोगों ने आश्चर्य जताया कि जहां जिला कलक्टर, पुलिस महानिरीक्षक, जिला वन अधिकारी सहित अमीरों के बंगले हैं, वहीं अगर चोरी की वारदात होती है तो फिर बाकी शहर का भगवान मालिक है।
पुलिस को भनक तक नहीं लगी

आखिर इतने बड़े पेड़ को काट कर ले जाने के लिए चोर गिरोह अपने साथ एक वाहन भी लाया होगा। उनके पास पॉवर टूल होंगे। मतलब पूरी कार्रवाई में आधे से एक घंटा तो लगा ही होगा। गिरोह रेस कोर्स में वारदात को अंजाम देकर निकल भी गया। इससे जाहिर है कि उन्हें पुलिस प्रशासन का कोई भय नहीं हैं। इस तथ्य को अब वन विभाग के अधिकारी भी मानने लगे हैं कि तस्करों का नेटवर्क तगड़ा है। रेस कोर्स इलाके में ही चंदन के चार सौ पेड़ हैं। इन सभी की लिस्ट गिरोह के पास है। चोरी की वारदातों से परेशान पुलिस प्रशासन ने एक बार तो पेड़ों की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे तक लगवाने का सुझाव दिया था।दिक्कत यह है कि गिरोह केरल का है। ये लोग आसानी से वारदात के बाद 20 किमी दूर केरल की सीमा में सुरक्षित चले जाते हैं। इनके उनके गुर्गे कोय बत्तूर में भी हैं। सरगना केरल में बैठ कर ही पूरे ऑपरेशन को अंजाम देता है।
तस्कर फटाफट काम निपटा चले जाते हैं

केरल के तस्कर वहां के आदिवासियों को भाड़े पर लाते हैं। इन्हें ऐन वक्त तक पता नहीं होता कि पेड़ कहां से काटने हैं। तस्कर उन्हें शराब पिला कर वारदात स्थल पर लाकर छोड़ देते हैं। वे फटाफट अपना काम निपटा कर चलते बनते हैं। उन्हें यह तक पता नहीं होता कि उन्होंने पुलिस थाने में चोरी की है या फिर किसी के बंगले में। गिरहो गिरोह मेट्टूपालयम में वन विभाग के कार्यालय से, शहर के कोमंगलम पुलिस थाना, भारतीय खाद्य निगम के गोदाम परिसर से भी पेड़ काट कर ले जा चुके हैं। खास बात है कि एक पखवाड़े पहले जरूर वन विभाग ने जंगल में चंदन का पेड़ काटते वक्त एक श स को पकड़ा था। इसके पांच साथी भाग गए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो