समुद्री लुटेरों के खिलाफ कार्रवाई में मिलेगी मदद : जापानी कोस्ट गार्ड

समुद्री लुटेरों के खिलाफ कार्रवाई में मिलेगी मदद : जापानी कोस्ट गार्ड

Sanjay Kumar Sharma | Publish: Jan, 13 2018 08:59:22 PM (IST) Chennai, Tamil Nadu, India

कोस्ट गार्ड द्वारा आयोजित एसएआरईएक्स-18 में भाग लेने के लिए जापानी तटरक्षक बल का जहाज जेसीजी सुगारु (पीएलएच-02) शुक्रवार को चेन्नई पोर्ट पर पहुंचा।

जापानी कोस्टगार्ड का जहाज सुगारु पहुंचा चेन्नई पोर्ट
एसएआरईएक्स-18 में भाग लेने के लिए
चेन्नई. भारतीय तटरक्षक बल (कोस्ट गार्ड) द्वारा आयोजित होने वाली नेशनल लेवल सर्च एंड रेस्क्यू एक्सरसाइज (एसएआरईएक्स-18) में भाग लेने के लिए जापानी तटरक्षक बल का जहाज जेसीजी सुगारु (पीएलएच-02) शुक्रवार को चेन्नई पोर्ट पर पहुंचा। यहां पहुंचने पर तटरक्षक बल की ओर से जापानी तटरक्षकों का विशेष स्वागत किया गया। इस मौके पर भारतीय तटरक्षक बल के कई शीर्ष अधिकारी, विभिन्न स्कूलों से आए हुए बच्चों ने भी स्वागत समारोह में हिस्सा लिया। स्कूली बच्चों ने विशेष रूप से दोनों ही देशों के राष्ट्रीय ध्वज हाथ में ले रखे थे। जहाज के कमांडिंग ऑफिसर सुपरिंटेंडेंट यूजी यामामोटो सहित कई जापानी तटरक्षक जहाज में सवार थे। तटरक्षक बल के एसएआरईएक्स-18 एक्सरसाइज का आयोजन 17 जनवरी से किया जाएगा। इस सैन्य अभ्यास में भारतीय तटरक्षक के अलावा भारतीय नौसेना और वायुसेना के हैलीकॉप्टर और एयरक्राफ्ट भी हिस्सा लेंगे। पत्रकारों को संबोधित करते हुए जापानी कोस्ट गार्ड के कमांडिंग ऑफिसर सुपरिंटेंडेंट यूजी यामामोटो ने कहा कि हम यहां समुद्री डकैती के खिलाफ अभियान चलाने के लिए पहुंचे हैं। भारतीय तटरक्षक बल के साथ अभ्यास में हमें समुद्री लुटेरों के खिलाफ कार्रवाई करने में अहम मदद मिलेगी।
सेना ने लगाई हथियारों की प्रदर्शनी
सेना को जानें अभियान के तहत बुधवार को यहां स्टैला मैरिस कालेज में हथियारों की प्रदर्शनी लगाई। महाविद्यालय के एनसीसी कैडेट्स के साथ ही अन्य विद्यार्थियों ने प्रदर्शनी को देखा और हथियारों के बारे में जानकारी हासिल की। सेना के दक्षिण भारत मुख्यालय की ओर से यह आयोजन किया गया था। इस दौरान बैण्ड का प्रदर्शन भी किया गया। बैण्ड दल ने ए मेरे वतन के लोगों..., कदम-कदम बढ़ाए जा.., समेत अन्य धुनों पर प्रस्तुति दी। सेना के दक्षिण भारत मुख्यालय के अधिकारियों ने विद्यार्थियों को विभिन्न हथियारों के बारे में जानकारी दी। महाविद्यालय की प्राचार्य भी इस मौके पर मौजूद रहीं।

 

Ad Block is Banned