scriptसभी स्कूलों में बनेगी छात्र सुरक्षा सलाहकार समिति | school | Patrika News

सभी स्कूलों में बनेगी छात्र सुरक्षा सलाहकार समिति

locationचेन्नईPublished: Aug 28, 2021 12:34:20 am

सभी स्कूलों में बनेगी छात्र सुरक्षा सलाहकार समिति

school

education

चेन्नई. स्कूलों में यौन उत्पीड़न के मामलों की संख्या में वृद्धि हुई है। ऐसे में बच्चों की सुरक्षा की निगरानी के लिए प्रत्येक स्कूल में एक छात्र सुरक्षा सलाहकार समिति का गठन किया जाएगा।
डीपीआई में एक टोल-फ्री हॉटलाइन और निजी ईमेल सुविधा के साथ एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा ताकि विशेष रूप से स्कूलों में यौन उत्पीड़न और हिंसा से संबंधित शिकायतें प्राप्त हो सकें।। राज्य ने छात्रों की सुरक्षा और यौन हिंसा से सुरक्षा पर सुरक्षात्मक दिशानिर्देश जारी किए हैं। पॉस्को अधिनियम के बारे में जागरूकता बढ़ाने और स्कूलों में सुरक्षा में सुधार के लिए स्कूलों द्वारा उपयोग के लिए एक अभिविन्यास मॉड्यूल तैयार किया जाएगा। एक स्व-लेखापरीक्षा मॉड्यूल भी तैयार किया गया है जिसे स्कूलों द्वारा भरा जाएगा।
विद्यार्थियों की शिकायत दर्ज कराने और प्रतिक्रिया के लिए स्कूल परिसर में सुरक्षा पेटी लगाई जाएगी। हर साल 15 से 22 नवंबर तक सभी स्कूलों में बाल शोषण रोकथाम सप्ताह मनाया जाएगा। डीपीआई परिसर में चौबीसों घंटे एक टोल-फ्री हेल्पलाइन पांच सीटों की क्षमता के साथ स्थापित की गई है। यह राज्य भर के छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए उनकी शिकायतों के निवारण के लिए एकल बिंदु संपर्क है। अब तक इस हेल्पलाइन पर लगभग 3.5 लाख कॉल प्राप्त हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो