scriptहाईकोर्ट: बेरोजगारी और रोजगार धोखाधड़ी रोकने का उपाय है स्वरोजगार | Self-employment is the way to stop unemployment and employment fraud | Patrika News

हाईकोर्ट: बेरोजगारी और रोजगार धोखाधड़ी रोकने का उपाय है स्वरोजगार

locationचेन्नईPublished: Aug 21, 2021 05:31:27 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

कहा-युवाओं को फर्जी रोजगार एजेंसियों से बचाएं

हाईकोर्ट: बेरोजगारी और रोजगार धोखाधड़ी रोकने का उपाय है स्वरोजगार

हाईकोर्ट: बेरोजगारी और रोजगार धोखाधड़ी रोकने का उपाय है स्वरोजगार

चेन्नई. मद्रास उच्च न्यायालय ने केंद्र और राज्य सरकारों को सुझाव दिया है कि युवाओं को फर्जी रोजगार एजेंसियों का शिकार होने से बचाने के लिए स्वरोजगार के अवसर सृजित किए जाने चाहिए।

2017 में उच्च न्यायालय के न्यायाधीश वैद्यनाथन को एक निजी कंपनी में पर्यवेक्षक के पद के साक्षात्कार के लिए भेजे गए कॉल लेटर मामले में हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लेते हुए मुकदमा शुरू किया था।
सीबी-सीआईडी साइबर क्राइम ब्रांच ने इस मामले की पड़ताल की। इस मामले में शुक्रवार को सुनवाई करते हुए जस्टिस कृपाकरण और वैद्यनाथन की बेंच को बताया गया कि इंजीनियरिंग स्नातक भारतीराजा ने जज का पता और मोबाइल नंबर एक फर्जी कंपनी से प्राप्त किया था। वह नौकरी के नाम पर जज को ठगने की फिराक में था।
80 लोगों से धोखाधड़ी-सीबी-सीआईडी ने न्यायालय से यह भी कहा कि 80 लोगों से 9 लाख 28 हजार 850 रुपये की धोखाधड़ी की गई थी और चित्रा नाम की एक महिला को इस सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था।
मुख्य आरोपी प्रताप और राज के भूमिगत हो जाने के कारण चार्जशीट दाखिल नहीं हो सकी। इसके बाद न्यायाधीशों ने तिरुनेलवेली अदालत को चित्रा के खिलाफ मामले की अलग सुनवाई कर छह महीने में इसके निपटारे का आदेश दिया।
शिथिल रवैये पर फटकार
हाईकोर्ट ने इस मामले की जांच में शिथिलता के लिए सीबी-सीआईडी और पुलिस को फटकारा कि संबंधित अधिकारियों पर अदालत की अवमानना का मामला भी चलाया जा सकता है। इस विचार के साथ सुनवाई फरवरी 2022 के लिए टाल दी गई।

केंद्र और राज्य सरकार को परामर्श
उच्च न्यायालय परिसर में ही नौकरी दिलाने के नाम पर हुई धोखाधड़ी का हवाला देते हुए न्यायिक पीठ ने केंद्र और राज्य सरकारों को सलाह दी कि धोखाधड़ी और बेरोजगारी के मुद्दे से निपटने के लिए युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाने चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो