Tamilnadu सहने वाला ही जानता है जीवन जीना

दगी के प्रत्येक मोर्चे का मुकाबला करने के लिए परीषह विजय (won) की साधना बेहद जरूरी है। जीवन में आगत कष्ट, दु:ख (Problem) को समभाव (Same) से सहन करना ही परीषह विजय है ।

चेन्नई. विरुगम्बाक्कम स्थित एमएपी भवन में विराजित कपिल मुनि 21 दिवसीय श्रुतज्ञान गंगा महोत्सव में उत्तराध्ययन सूत्र पर प्रवचन में कहा जीवन में शांति तभी संभव है जब भीतर में शक्ति और सामथ्र्य हो। भीतर से सामथ्र्य के खत्म होने पर व्यक्ति निराश और हताश हो जाता है। जीवन की इस दुर्बलता को खत्म करने का एकमात्र उपाय है सहनशीलता। जिंदगी के प्रत्येक मोर्चे का मुकाबला करने के लिए परीषह विजय की साधना बेहद जरूरी है। जीवन में आगत कष्ट, दु:ख को समभाव से सहन करना ही परीषह विजय है । सहिष्णुता कमजोरी नहीं बल्कि व्यक्तित्व को निखारने वाला एक महत्वपूर्ण गुण है। जिसे सहना आता है वही जीवन जीना जानता है।

जीवन संघर्ष में अनेक उतार-चढ़ाव
सहिष्णुता की जीवन में बहुत ही उपयोगिता है। कभी खुशी, कभी गम, हार जीत, उत्थान- पतन हानि-लाभ, निंदा-प्रशंसा आदि का जीवन पर व्यापक असर पड़ता है और जीवन संघर्ष में अनेक उतार-चढ़ाव, विपदाएं, प्रतिकूलताएं सहनी होती है। इन प्रतिकूलताओं के चलते हमें हरपल आगे बढऩा है तो सहनशक्ति का विकास करना होगा। सहन शक्ति के विकास से व्यक्ति शक्तिशाली और समर्थ बनता है । जीवन शक्ति और सहनशक्ति दोनों एक दूसरे के पर्याय है। प्रतिकूलताएं कष्ट, दुख, जीवन की परीक्षा जिनमें उत्तीर्ण हो जाते हैं तो आनन्द मिलता है। व्यक्ति को सफल नहीं होने पर निराश होने के बजाय धैर्य का दामन थामना चाहिए।

सहनशीलता बन जाता है स्वभाव का एक अंश
निरंतर अभ्यास के चलते सहनशीलता हमारे स्वभाव का एक अंश बन जाती है। जीवन प्रकृत्ति का अनमोल उपहार है इसे तनाव और अवसाद से बोझिल करना सफल जीवन की निशानी कतई नहीं कहा जा सकता। इसके पूर्व वीरस्तुति और उत्तराध्ययन सूत्र का पारायण किया गया। संचालन संघ मंत्री महावीरचंद पगारिया ने किया।

Dhannalal Sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned