लोकप्रिय गायक एसपी बालसुब्रमण्यम का 74 वर्ष की उम्र में निधन, शोक में डूबा पूरा देश

निजी अस्पताल में थे भर्ती

By: PURUSHOTTAM REDDY

Updated: 25 Sep 2020, 03:40 PM IST

चेन्नई.

सिनेमा जगत के दिग्गज गायकों में शुमार एसपी बालसुब्रमण्यम का लम्बी बीमारी के बाद शुक्रवार दोपहर को निधन हो गया है। 74 वर्षीय गायक एसपी बालासुब्रमण्यम कोरोना संक्रमित थे और चेन्नई के 'एमजीएम हेल्थकेयर' में भर्ती थे। गायक बालासुब्रमण्यम कई दिनों से बीमार चल रहे थे और शुक्रवार को दोपहर 1.04 मिनट पर अंतिम सांस ली। हालांकि बीच में उनकी तबीयत ठीक हो गई थी लेकिन बीते दिन अचानक उनकी तबीयत फिर बिगड़ गई और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था।

एसपी बालासुब्रमण्यम कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे। इस बात की जानकारी उन्होंने खुद सोशल मीडिया के माध्यम से वीडियो साझा कर दी थी। पांच अगस्त को जारी किए संदेश में उन्होंने बताया था कि उनमें कोरोना के हल्के-फुल्के लक्षण पाए गए हैं। बालसुब्रमण्यम ने बताया कि उन्हें हल्का हल्का बुखार और जुकाम हो रहा था जिसकी वजह से उन्होंने कोरोना वायरस का पर6ीक्षण करवाया और अस्पताल में भर्ती हो गए। इसके बाद सितंबर के पहले हफ्ते में ही बालासुब्रमण्यम के बेटे ने अपने पिता का हेल्थ अपडेट जारी करते हुए बताया था कि उनकी कोविड़-19 रिपोर्ट निगेटिव आई है।

बालू से जुड़ीं कुछ खास बातें
- बालसुब्रमण्यम का जन्म 4 जून, 1946 को नेल्लूर, आंध्र प्रदेश में हुआ था। 15 दिसम्बर, 1966 में उन्होंने बतौर प्लेबैक सिंगर तेलुगू फिल्म श्री श्री श्री मर्यादा रामन्ना से डेब्यू किया था।
- एसपी को 1980 में आई फिल्म संकराभारनाम से अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली। इस फिल्म में सिंगिंग के लिए उन्हें अपना पहला नेशनल अवॉर्ड मिला था।
- 1969 में बाला को अपना पहला तमिल गाना एयर्कई एन्नुम इलाया कन्नी रिकॉर्ड करने का मौका मिला। इस फिल्म में तमिल सुपरस्टार जैमिनी गणेशन नजर आए थे।
- उन्होंने 50 साल के सिंगिंग करियर में तेलुगू, तमिल, कन्नड़, हिंदी और मलयालम ने तकरीबन 40,000 गाने गाए हैं।
- सिंगर होने के साथ-साथ बाला ने तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और हिंदी भाषा की 40 से ज्यादा फिल्मों में म्यूजिक डायरेक्टर का काम भी किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन पर ट्वीट किया: "एसपी बालासुब्रमण्यम के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के साथ हमारी सांस्कृतिक क्षेत्र को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है. भारत भर में एक घरेलू नाम, उनकी मधुर आवाज और संगीत ने दशकों तक दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया. दु: ख की इस घड़ी में, मेरे विचार उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं. ओम शांति."

भारतरत्न गायिका लता मंगेशकर ने भी एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है- 'प्रतिभाशाली गायक, मधुरभाषी, बहुत नेक इंसान एसपी बालासुब्रमण्यम जी के स्वर्गवास की खबर सुनकर मैं बहुत व्यथित हूं. हमने कई गाने साथ गाए, कई शोज किए. अब बातें याद आ रही हैं. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं.'

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने लिखा, ‘शानदार गायक एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन से दुखी हूं. गायिकी की दुनिया में वो एक रिक्तता देकर गए हैं जिसे भर पाना मुश्किल है.’

सुपरस्टार रजनीकांत ने ट्वीट कर कहा कि एसपी बालसुब्रमण्यम आप हमेशा से मेरी आवाज रहें और आपकी आवाज और आप यादें हमेशा मेरी साथ रहेंगी।

रजनीकांत की बेटी सौंदर्या सहित कई बॉलीवुड और टॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने सोशल मीडिया के जरिए एसपी बालासुब्रमण्यम को श्रद्धांजली दी है. सौंदर्या ने दिग्गज गायक की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा- 'आपकी आत्मा को शांति मिले.' एक्ट्रेस त्रिशा ने भी एसपी बालासुब्रमण्यम को श्रद्धांजलि दी है. एक्ट्रेस राम्या कृष्णनन ने लिखा- 'आप इतने विशेष हैं कि आपको कभी नहीं भुलाया जा सकता है, आपकी आत्मा की शांति और परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदना.

सलमान खान ने एसपी बालासुब्रमण्यम के निधन पर ट्वीट करते हुए लिखा, "बालासुब्रमण्यम सर के बारे में सुनकर दिल टूट गया। आप हमेशा अपने संगीत की निर्विवाद विरासत में जीवित रहेंगे। आपके परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदनाएं।"

अक्षय कुमार ने भी दिवगंत सिंगर को श्रद्धांजलि दी है. एक्टर लिखते हैं- 'एसपी बालासुब्रमण्मय जी के निधन के बारे में सुनकर बहुत ही दुखी हूं। कुछ ही महीनों पहले लॉकडाउन के बीच एक वर्चुअल कॉन्सर्ट में मेरी उनसे बात हुई थी। वह स्वस्थ लग रहे थे। जीवन वास्तव में अप्रत्याशित हैं। मेरी प्रार्थनाएं उनके परिवार के साथ हैं।'

एआर रहमान ने एसपीबी के साथ अपनी एक तस्वीर ट्विटर पर साझा करते हुए लिखा, ‘सब कुछ उजड़ गया.’

कमल ने तमिल में अपनी श्रद्धांजलि देते हुए लिखा- यह मेरे लिए एक आशीर्वाद है कि अन्नैया S.P.B लंबे समय तक मेरी आवाज के रूप में रही। वह सात पीढ़ियों के दिलो-दिमाग में बसे रहेंगे।

गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

जॉनी लीवर लिखते हैं- 'श्री #SPBalasubramaniam गरु के निधन के बारे में सुनकर बहुत दुखी हूं. यह न केवल फिल्म बिरादरी बल्कि हमारे राष्ट्र के लिए भी बहुत बड़ी क्षति है। हमारी प्रार्थना और परिवार के प्रति संवेदना। उनकी आत्मा को शांति मिले।'

अभिनेत्री राम्या ने ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममत बनर्जी ने ट्वीट कर एसपीबी के निधन पर शोक प्रकट किया। उन्होंने लिखा, ‘संगीत के लीजेंड की मृत्यु की खबर दुखद है। उनकी स्वर्णिम आवाज़ पीढ़ियों तक याद की जाएगी।

भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ‘भारत की मधुर संगीतमाला का एक सुरीला स्वर ‘पद्मभूषण’ श्री एसपी बालसुब्रमण्यम आज शांत हो गए। अब यह स्वर सुनाई तो देगा मगर दिखाई नहीं देगा। ईश्वर उनकी दिवंगत आत्मा को शांति दे और उनके परिवारजनों, मित्रों और करोड़ों चाहने वालों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करे. ॐ शांति’

PURUSHOTTAM REDDY
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned