script

चेन्नई में आठ महीने बाद खुल गए सिनेमा हॉल, पहले दिन बहुत कम लोग देखने पहुंचे

locationचेन्नईPublished: Nov 10, 2020 08:31:49 pm

Submitted by:

PURUSHOTTAM REDDY

– कोई बड़ी रिलीज नहीं होगी- कोरोना प्रोटोकॉल की शर्तो के साथ खुले सिनेमा हॉल

Small percentage of TN theatres reopen after eight months

Small percentage of TN theatres reopen after eight months

चेन्नई.

कोरोना महामारी के कारण आठ महीने बाद चेन्नई समेत तमिलनाडु में सिनेमा हॉल और मलटीप्लेक्स मंगलवार से खुले। लेकिन, पहले दिन बहुत ही कम लोग देखने पहुंचे। वर्चुअल प्रिंट फी (VPF) को लेकर सभी सिनेमा हॉल अभी नहीं खुले हैं। सिनेमा हाल 20 मार्च से बंद हो गए थे। मंगलवार से ख्ुाले सिनेमा घरों में 50 फीसद दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

हालांकि मंगलवार को दर्शक काफी कम थे। इससे पूर्व सैनिटाइजेशन व सीट कवर और मैट बदलने का काम किया गया। एक कुर्सी छोडक़र दर्शकों को बैठाना है। शौचालयों में सैनिटाइजेशन, नेपकिन की व्यवस्था की गई है। कोविड-19 के नियमों का पूरी तरह पालन करने को सिनेमा हालों में तैयारियां की गई।

चेन्नई में कुछ सिनेमाघरों में कोविड-१९ प्रोटॉकोल के तहत कॉन्टैक्टलेस स्कैनर से तापमान की जांच की गई जबकि हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसर की पेशकश की गई। हालांकि, राज्य के अधिकांश थिएटर और मल्टीप्लेक्स मालिकों ने बुधवार को फिर से खोलने की योजना बनाई है, जिससे उम्मीद है कि राज्य में उत्पादकों और डिजिटल सेवा प्रदाताओं के बीच वीपीएफ के मुद्दे पर गतिरोध सुलझ जाएगा, जिससे इस दीपावली पर नई फिल्मों को रिलीज करने में आसानी होगी।

तमिलनाडु थिएटर एंड मल्टीप्लेक्स ऑनर्स एसोसिएशन के महासचिव और रोहिणी सिल्वर स्क्रीन के मालिक आर. पन्नीर सेल्वम ने कहा कि कुछ ही थिएटर और मल्टीप्लेक्स मंगलवार को खुल गए हैं लेकिन 95 प्रतिशत सिनेमाघर और मल्टीप्लेक्स मालिकों ने बुधवार को खोलने की योजना बनाई है। उन्होंने बताया कि तमिलनाडु में 1000 स्क्रीन है। अगर वीपीएफ का मामला सुलझ जाए और दीपावली पर नए फिल्में चलाई जाए तो राजस्व आ सकेगा।

SPI Cinema में कुर्सियों को सैनिटाइज करने, वेक्यूम क्लीनर से सफाई, कवर बदलने व फर्श की मैट भी नई लगाई है। कोविड-19 के नियमों को भी चस्पा किया गया है। अभी तक मॉल में सिर्फ शो-रूम संचालित थे लेकिन, ग्राहक नहीं होने से इनकी बिक्री नहीं हो रही थी। इनके भी चेहरे पर चमक दौड़ गई है। वहीं सिनेमा हॉल का स्टाफ भी नहीं आ रहा था। उन्हें भी बुलाकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। फिलहाल पूर्व में रिलीज हुई फिल्मों को ही चलाया जाएगा।

पुरानी फिल्में रिलीज होंगी
फिल्म प्रतिनिधि का कहना है कि अगर हम मल्टीप्लेक्स खोलते हैं, तो भी पुरानी फिल्मों में काम करना होगा। क्योंकि नई फिल्में रिलीज नहीं हो रही हैं। जिससे दर्शकों की रूचि भी कम हो सकती है। इसलिए, प्रारंभिक चरण में केवल दर्शकों की एक छोटी संख्या थिएटर की ओर रुख करेगी।

तमिलनाडु थिएटर एंड मल्टीप्लेक्स ऑनर्स एसोसिएशन के महासचिव और रोहिणी सिल्वर स्क्रीन के मालिक आर. पन्नीर सेल्वम का कहना है कि सिनेमा खुलने पर अधिकतम दो या तीन शो चला सकेंगे। क्योंकि इसे सैनिटाइज करने में लंबा वक्त लगेगा। सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए अंतराल समय भी बढ़ाया जाएगा। सिनेमा हॉल में 50 प्रतिशत दर्शकों को लाना भी चुनौतीपूर्ण है।

सिनेमा हॉल में ये हो रहीं तैयारियां

सीटों का सैनिटाइजेशन शुरू
हर शो के बाद सैनिटाजेशन होगा
बिना मास्क व सैनिटाइजेशन के प्रवेश नहीं।
मुख्य द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य।
सिनेमा हॉल में पैक्ड फूड पैकेट बेचे जाएंगे।

इनका कहना है:
सुबह के शो का टिकट खरीदने वाले एक दर्शक राजेश ने कहा, ‘मैं एक दोस्त के साथ ये देखने आया हूं कि सिनेमा हॉल में किस तरह की सावधानियां बरती जा रही है। उन्होने कहा, ‘एक पुरानी फिल्म फिर से रिलीज हो रही है, जिसे मैंने अभी तक नहीं देखा है, पॉजिटिव रिव्यू के कारण मैं इसे देखने के लिए उत्सुक हूं।

अपने परिवार के साथ फिल्म देखने के लिए टिकट खरीदने आए आनंद ने कहा, “मैं बेसब्री से सिनेमा हॉल खुलने का इंतजार कर रहा था। हम इतने लंबे समय से घर में बंद थे, इसका मनोवैज्ञानिक असर होने लगा था।

ट्रेंडिंग वीडियो