scriptमंदिर खुले, भक्तों ने नहीं लगाई भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग का रखा ख्याल | small places of worship opened in TamilNadu | Patrika News
चेन्नई

मंदिर खुले, भक्तों ने नहीं लगाई भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग का रखा ख्याल

खुले 10000 रुपए से कम आय वाले मंदिर

चेन्नईAug 10, 2020 / 05:22 pm

PURUSHOTTAM REDDY

small places of worship opened in TamilNadu

small places of worship opened in TamilNadu

चेन्नई.

तमिलनाडु सरकार के निर्देशानुसार जिन छोटे मंदिरों की सालाना आय 10 हजार रुपए से कम है, सोमवार से उन धार्मिक स्थल भक्तों के लिए खोल दिए गए। निगम क्षेत्र में आने वाली मंदिर, मस्जिद, दरगाह, गिरिजाघर और अन्य धार्मिक स्थल को भी खोलने की इजाजत दी गई है।

सोमवार को सबसे पहले सभी जगह सैनिटाइजेशन हुआ। उसके बाद मंदिरों में मंगला आरती हुई। दोपहर में राजभोग लगा तो रात में शयन आरती हुई। हालांकि भक्त ज्यादा संख्या में पहले दिन मंदिरों में नहीं पहुंचे। मंदिर, मस्जिद से लेकर गुरुद्वारा तक में पहले दिन काफी हद तक सोशल डिस्टेंस का पालन और मास्क लगाकर प्रवेश की व्यवस्था देखने को मिली। मंदिरों में श्रद्धालु भले ही कम आए, लेकिन प्रबंधन द्वारा दो से तीन बार मंदिर को सैनिटाइज किया गया।

वडपलनी स्थित अम्मन मंदिर के अंदर सोशल डिस्टेंस से प्रवेश मिला। वहीं कई मंदिरों में संध्या आरती में ज्यादा भक्त नहीं पहुंचे। महानगर के सभी मंदिरों में भी सुबह से ही इक्का-दुक्का भक्तों द्वारा पूजन-अर्चन शुरू हो गया था।
हालांकि पहले दिन मंदिरों में भीड़ नहीं उमडी लेकिन अन्य दिनों में मंदिरों में भक्तों की भीड़ अगर उमडी तो उनके बीच सोशल डिस्टेंस का पालन कराना और शासन की गाइडलाइन के नियमों को लागू करना मंदिर प्रबंधन के लिए चुनौती होंगे।

हालांकि इसमें भक्तों से ही अपील की जा रही है कि वह नियम कायदों का पालन करें। मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने कहा कि सार्वजनिक पूजा के लिए स्थानीय कलेक्टर और ग्रेटर चेन्नई निगम के कमिश्नर से इजाजत लेनी होगी।

जिम भी खुल गए

सोमवार से तमिलनाडु में अनलॉक 3.0 की गाइडलाइंस के बाद जिम फिर से खुल गए हैं। जिम खुलने के बाद सीमित संख्या में लोग काफी दिनों बाद वर्कआउट करने पहुंचे। एशियाई पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता आरती अरुण ने कहा कि जिम खुल जाने से खिलाडिय़ों को काफी लाभ मिलेगा, वो वर्कआउट फिर से शुरू कर सकेंगे।

विभिन्न खेल से जुड़े लोगों को इससे लाभ मिलेगा। दिसम्बर में हमें इंडोनेशिया में आयोजित एशियाई चैम्पियनशिप के लिए तैयारी करनी है। हालांकि कोरोना संक्रमण को लेकर जारी लॉकडाउन में जिम जाना, यह मेरे लिए एक बड़ी चुनौती होगी लेकिन मैं इसे स्वीकार करती हूं। नियमों के तहत राज्य में ड्राइविंग स्कूलों को खोलने की इजाजत दी गई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो